scriptभजन-कीर्तन में सहभागिता कर दिया सहिष्णुता का संदेश | Celebrated world tolerance day | Patrika News

भजन-कीर्तन में सहभागिता कर दिया सहिष्णुता का संदेश

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 17, 2019 11:52:43 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

सजग परिषद ने विश्व सहिष्णुता, राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया

National Press Day celebrated.

National Press Day celebrated.

छिंदवाड़ा/ सर्व जागृृति गण (सजग) परिषद से जुड़े लोगों ने 16 नवंबर शनिवार को विश्व सहिष्णुता दिवस एवं राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया।
संस्था के संयोजक कृपाशंकर यादव ने बताया कि शनिवार को प्रात: आठ से 10 बजे तक सजग कार्यालय इएलसी हॉस्टल में संगोष्ठी आयोजित की गई। इसी क्रम में कुलबेहरा नदी, कारीरात मेला में भी विश्व सहिष्णुता दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। सजग स्व साधना के सदस्यों ने कारीरात के सत्संग भजन में भी सिरकत की। यादव ने रविन्द्र वाडेकर, रिता वाडेकर, संजुलता कराड़े, भारती कराड़े, गरिमा ठाकरे, वंदना ठाकरे, रसिका अवारे, सोनम शर्मा, पूजा कराड़े, सुनिता तिवारी, मंजुलिका प्रसाद, रन्जिता भावरकर, शैलजा मालवी, एस.आर. मोहने, पूर्णिमा साहू, अनिता ठाकरे एवं विद्याथियों के बीच विश्व सहिष्णुता दिवस की जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस हर वर्ष 16 नवंबर को मनाया जाता है।
अंतरराष्ट्रीय समुदाय उन गतिविधियों के साथ अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस मनाता है जो शैक्षणिक संस्थानों और आम जनता दोनों को लक्षित करते हैं। 1996 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों को 16 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय सहिष्णुता दिवस का निरीक्षण करने के लिए आमंत्रित किया। इसी प्रकार से राष्ट्रीय प्रेस दिवस भी भारत की प्रेस काउंसिल की स्थापना मनाने के लिए 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 1966 में हुई थी।
यादव ने विश्व सहिष्णुता दिवस एवं राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर आमजनों को देश में एवं विश्व में सहिष्णुता को आत्मसात करने एवं निष्पक्ष व सार्थक पत्रकारिता अपनाने का आग्रह किया। वर्तमान में जलस्रोतों में पानी रोको-पौधे रोपो-पॉलीथिन त्यागो के आह्वान के साथ जलस्रोतों को जीर्णोद्धार एवं स्वच्छता अभियान तथा छोटे नदी नालों के संरक्षण व संवर्धन के लिए कार्य को प्रोत्साहित करने का आह्वहान भी किया।
इस दौरान जय मेहरा, आकाश बरकड़े, भानू मिनोटे, अशोक साखरे, लक्ष्मण राव दौडक़े, दिलीप हरोड़े, देवेन्द्र प्रसाद मालवी, देवकीबाई, शशिकांता, लक्ष्मीबाई, शिवम यादव, अमरसिंग यादव आदि की सहभागिता रही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो