चैत्र नवरात्र : छोटी माता मंदिर में आसपास के लोगों ने ही पूजा अर्चना की

बड़ी माता मंदिर,शैलपुत्री माता मंदिर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले नहीं गए।

पुरोहितों ने रखे मंगल कलश, नवरात्र शुरू

बड़ी माता मंदिर में माता रानी का सुंदर श्रृंगार किया गया।

छिंदवाड़ा / चैत्र नवरात्र बुधवार से शुरू हो गई। नौ दिन तक चलने वाले मातारानी की आराधना का प्रमुख पर्व इस बार अलग माहौल में मनाया जा रहा है। मंदिरों में गाजे-बाजे के बिना पुरोहितों ने मंगल कलश की पूजा अर्चना कर उनकी स्थापना की और माता रानी के पहले स्वरूपकी आराधना की। मंदिरों में बेहद सादे तरीके से पूरा कार्यक्रम शुरू हुआ। सुबह मुख्य कार्यक्रम के वक्त मंदिरों पट खोले गए। माता रानी का विशेष श्रृंगार किया गया। इसके बाद दरवाजे बंद कर दिए गए। बड़ी माता मंदिर में देवी को बड़े सुंदर ढंग से सजाया गया। उनका श्रृंगार देखते ही बन रहा था। ये बात और है कि उनके दर्शन करने के लिए ज्यादातर भक्त मंदिर तक नहीं पहुंचे और घरों से ही उनकी आराधना और पूजा कर नवरात्र के व्रत की शुरुआत की। मेन रोड स्थित छोटी माता मंदिर में सुबह मंदिर के आसपास रह रहे श्रद्धालुओं ने ही दर्शन किए। बुधवारी बाजार में शाम को छह बजे कलश स्थापना की गई। दिनभर यहां भी मंदिर के दरवाजे बंद रहे।

धरम टेकड़ी स्थित कालीबाड़ी मंदिर में पुरोहितों ने सुबह निश्चित समय पर 11.30 बजे काली की पूजा का आरती की। यहां भी भक्तों के आने पर पाबंदी लगा दी गई है और सिर्फ एक कलश की स्थापना कर मंगल ज्योति प्रज्वलित की गई है।
लोगों ने घर पर की वंदना

लाक डाउन के कारण लोग घर पर ही रह रहे हैं। कामकाजी लोग भी इस समय पूरा समय घर परिवार को ही दे रहे हैं एेसे में बुधवार को उन्होनें परिवार के साथ मिलकर नवरात्र की पूजा की शुरुआत की। आरती में भी परिवार के सभी लोग शामिल हुए। कुछ लोगों का कहना है कि ये अच्छा है कि कम से कम नौ दिन तो अब मां की आराधना में बीतेंगे। इस दौरान घरों में ही जस, कीर्तन, भजन करने के कार्यक्रम बनाए जा रहे हैं।
घर में गुड़ी बांधकर किया नए वर्ष का स्वागत

छिंदवाड़ा. शहर में लोगों ने अपने घरों में गुड़ी बांधकर नए वर्ष का स्वागत किया। चैत्र प्रतिप्रदा का दिन गुड़ी पड़वा के नाम से भी जाना जाता है। शहर के विवेकानंद कालोनी, गणेश कालोनी, बसंत कालोनी, गणेश चौक स्थित अन्य स्थानों पर मराठी भाषी लोगों ने अपने घरों की छतों पर यह पूजा की और नव वर्ष सभी के लिए मंगलमय हो यह कामना की।

chandrashekhar sakarwar Photographer
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned