scriptबदल रहा मौसम…कोरोना और सर्दी बढ़ा सकती है मुश्किलें, जानें वजह | Changing weather ... Corona and cold can increase difficulties | Patrika News

बदल रहा मौसम…कोरोना और सर्दी बढ़ा सकती है मुश्किलें, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 30, 2020 12:01:41 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– मौसमी और कोरोना संक्रमण लक्षणों में कई है सामान्यताएं

कर्नाटक : एक दिन बाद फिर बढ़ी पॉजिटिविटी दर

कोरोना संक्रमितों की सार-संभाल में दिखने लगी है चिकित्सा अधिकारियों की ढिलाई, नहीं ली रोगी की सुध

छिंदवाड़ा/ मौसम के बदलाव से फिजाओं में ठंडक का अहसास होने लगा है तथा कोरोना संक्रमण काल में अब सावधानी बरतने की भी आवश्यकता है। कोरोना संक्रमण और मौसमी बीमारियों के कई लक्षणों में सामान्यताएं होती है, जिससे डरने की अपेक्षा डॉक्टर से सलाह लेना ज्यादा बेहतर है। मौसम में बदलाव का असर लोगों की सेहत पर भी दिखता है तथा वे सामान्य सर्दी-जुखाम से प्रभावित होते है, पर वे कोरोना संक्रमित नहीं होते है। कोविड-19 वायरस अलग-अलग तरह से लोगों को प्रभावित करता है।
अधिकांश लोगों में संक्रमण थोड़े से लेकर मध्यम तक ही होता है और वे स्वत: ही घरेलू उपचार से स्वस्थ भी हो जाते है। लेकिन चिकित्सकीय सलाह लेना आवश्यक है। डॉक्टरों के मुताबिक जो लोग स्वस्थ है और उन्हें वायरस के थोड़े लक्षण दिखाई दे रहे है, तो उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए घर पर ही रहना चाहिए। वायरस का प्रभाव 5 से 6 दिन बाद स्पष्ट होने लगता है तथा कुछ मामलों में अधिक समय भी लग सकता है।

आम और कम पाए जाने वाले लक्षण –

बुखार आना, सूखी खांसी, थकान महसूश होना, खुजली और दर्द, गले में खराश, दस्त, आंख आना, सर दर्द रहना, स्वाद और गंध का अहसास नहीं होना, त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना आदि शामिल है।

गंभीर लक्षण –


सांस लेने में परेशानी या सांस फूलना, सीने में दर्द, बोलने में दिक्कत, चलने-फिरने में समस्या आदि लक्षण शामिल है।


अभी यह है जिले की स्थिति –


अब तक कुल जांच – 38827
अब तक कुल पॉजिटिव – 1834
अब तक कुल नेगेटिव – 36924
अब तक कोरोना से मौत – 37

स्रेात – मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो