scriptपात्रों को नहीं मिल रहा पीएम आवास का लाभ | Characters are not getting the benefit of PM accommodation | Patrika News

पात्रों को नहीं मिल रहा पीएम आवास का लाभ

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 16, 2019 05:02:31 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

आज भी जागरुकता के अभाव एवं विभागीय कुप्रबंधन के चलते कई पात्र एवं गरीब लोग इस योजना का लाभ लेने से वंचित हैं।

पात्रों को नहीं मिल रहा पीएम आवास का लाभ

पात्रों को नहीं मिल रहा पीएम आवास का लाभ

तामिया. भले ही सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2022 तक देश के हर आवासहीन परिवार को मकान बनवाने का दावा कर रही हो लेकिन आज भी जागरुकता के अभाव एवं विभागीय कुप्रबंधन के चलते कई पात्र एवं गरीब लोग इस योजना का लाभ लेने से वंचित हैं।
जबकि कई प्रभावशाली लोग अपने प्रभाव दिखाकर कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में काबिज हो जाते हैं। सरकार द्वारा आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार तय की गई मापदंडों के अनुसार ही आवास निर्माण कराया जा रहा है, जिसमें चिन्हित लोग गरीब की श्रेणी में आते हैं। लेकिन गरीबी की रेखा में चिन्हित लोगों को भी पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ग्राम पंचायत तामिया के भरियाढाना निवासी सुक्कु विश्वकर्मा ने बताया कि उनका परिवार बीपीएल में है। कई वर्षों से घर क्षतिग्रस्त है इस वर्ष बारिश में कच्चा घर गिरने की कगार पर है कई बार पंचायत से आवास निर्माण और योजना का लाभ पाने के लिए चक्कर लगा चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं होती है।
लगातार बारिस से गिरा मकान
छिंदी . विगत दिनों से लगातार हो रही बारिश से तामिया विकासखंड के ग्राम छिंदी के शेख मेहबूब पिता शेख रईम का मकान गिर गया। मकान गिरने से उन्हें आर्थिक क्षति तो हुई है साथ ही अब रहने और खाने की समस्या भी हां रही है। पीडि़त ने ग्राम पंचायत से पंचनामा बनाकर मुआवजे की मांग की है। ज्ञात हो कि तामिया क्षेत्र में इस बार सर्वाधिक बारिश हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो