scriptचुनावी व्यवस्थाओं को देखने के बाद की गई समीक्षा | Chhindwara assembly election-2018 | Patrika News

चुनावी व्यवस्थाओं को देखने के बाद की गई समीक्षा

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 11, 2018 11:03:18 pm

Submitted by:

prabha shankar

प्रेक्षकों के साथ निर्वाचन अधिकारियों ने दिए निर्देश

Chhindwara assembly election-2018

Chhindwara assembly election-2018

छिंदवाड़ा. जिले में चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। विधानसभा चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए व्यवस्थाओं का संचालन करने के लिए चुनाव आयोग ने विशेष प्रेक्षक नियुक्त किए हैं। इन प्रेक्षकों ने सातों विधानसभा क्षेत्रों का निरीक्षण किया और उसके बाद व्यवस्थाओं के सम्बंध और निर्देश देने के लिए रविवार को एक बैठक ली गई। कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में दोपहर 12 बजे से हुई बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी, उप निर्वाचन अधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।
बैठक में 12 प्रेक्षकों के अलावा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वेदप्रकाश, पुलिस अधीक्षक अतुल सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं रिटर्निंग ऑफिसर छिंदवाड़ा ऋषि गर्ग, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी कविता बाटला, सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारी और रिटर्निंग ऑफिसर, सभी तहसीलदार एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा विधानसभा निर्वाचन से सम्बंधित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे।

आवश्यक सुधार के दिए निर्देश
बैठक में नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति, संवीक्षा और वापसी, मतगणना, मतदाताओं की संख्या, नए मतदाता, पीडब्ल्यूडी मतदाता, दिव्यांग मतदाता, दृष्टि बाधित मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में संक्षिप्त मतदान प्रक्रिया, मतदान केंद्र, पिंक बूथ, सेक्टर ऑफिसर, इवीएम व वीवीपेट, स्वीप अभियान, पोस्टल बैलेट, मेनपावर प्रबंधन के सम्बंध में विस्तृत चर्चा की गई। एमसीएमसी कमेटी, कानून व्यवस्था, वलनेरेबल व क्रिटिकल मतदान केंद्र, सुरक्षा व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, कंट्रोल रूम और निर्वाचन सम्बंधी अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी आपसी विचार-विमर्श किया गया।
प्रेक्षकों ने भ्रमण के दौरान देखी गई व्यवस्थाओं में आवश्यक सुधार के निर्देश दिए। बैठक में कहा गया कि मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मप्र और भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देशों का भली भांति अध्ययन कर दिशा-निर्देशों के अनुसार ही पालन किया जाना सुनिश्चित करें तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शिता से चुनाव सम्पन्न कराया जाए।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी वेद प्रकाश ने बैठक में पॉवर पाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जिले में होने वाले विधानसभा निर्वाचन की सम्पूर्ण गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक सिंह ने वलनेरेबल व क्रिटिकल मतदान केंद्र, सुरक्षा व्यवस्था, कानून एवं व्यवस्था आदि के सम्बंध में बताया।

ट्रेंडिंग वीडियो