scriptजानिए वह बड़ी वजह जिससे युवा मतदाताओं की अंगुलियां तय करेंगी परिणाम | Chhindwara assembly election-2018 | Patrika News

जानिए वह बड़ी वजह जिससे युवा मतदाताओं की अंगुलियां तय करेंगी परिणाम

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 13, 2018 09:58:28 pm

Submitted by:

prabha shankar

कुल मतदाता में से 3.35 प्रतिशत वोट डालेंगे युवा: पार्टिंया इसी वर्ग को साधने की कोशिश में

rajasthan election

Chhindwara assembly election-2018

छिंदवाड़ा. अपने दिमाग और हाथों के हुनर से दुनियां बदलने वाले युवाओं पर इस समय प्रदेश के राजनतिक दलों व उनके कद्दावर नेताओं की नजर है। कारण यह कि विधानसभा चुनाव में होने वाले मतदान में इस बार इन युवाओं की अंगुलियां चुनाव के परिणामों को तय करने में अपनी मुख्य भूमिका निभाने वाली है। जिले के विधानसभा क्षेत्रों में नए मतदाताओं के साथ युवा मतदाताओं की संख्या तो यही इशारा कर रही है। यही कारण है हर दल युवाओं को साधने की कोशिश में लगा है। ध्यान रहे चुनाव में मतदान का आधे और एक प्रतिशत वोट का धु्रवीकरण पूरे समीकरणों को बिगाड़ देता है। एेसे में जिले में कुल मतदाताओं में से 3.35 प्रतिशत युवा मतदाता क्या गुल खिला सकते हैं इसको लेकर राजनीतिक पार्टियां बेहद गम्भीर दिख रहीं हैं।
शिक्षा-रोजगार के मुखर मुद्दे
गौरतलब है चुनाव के दौरान युवाओं से चर्चा के समय शिक्षा और रोजगार से मुद्दों पर युवा बेहद गम्भीर दिख रहे हैं। जिले में रोजगार के संसाधनों की कमी और उच्च शिक्षा के लिए अच्छे संस्थानों का अभाव भी युवाओं को खल रहा है। युवा, निष्पक्ष और ईमानदार जनप्रतिनिधि को लेकर भी युवाओं का अलग रुख नजर आ रहा है। चर्चा के दौरान युवाओं ने अपनी चिंता भी इस बारे में दिखाई है अगर इन मुद्दों पर मुखर होकर युवा मतदाता वोट डालने के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंचते हैं तो उनका दबाया हुआ बटन अप्रत्याशित परिणाम भी दिखा सकता है।
सबसे ज्यादा युवा मतदाता अमरवाड़ा में
जिले की सात विधानसभाओं में सबसे ज्यादा युवा मतदाता अमरवाड़ा विधानसभा में जुड़े हैं। अमरवाड़ा विधानसभा में 8695 मतदाता 18 से 20 वर्ष के हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। विधानसभा में 20 से 29 वर्ष की आयु के 64220 मतदाता जो सातों विधानसभा में सबसे ज्यादा हैं। एेसी सीटें जहां पिछले चुनाव का नतीजे बेहद नजदीकी रहे थे वहां इस बार ये मतदाता निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं। ध्यान रहे पिछले पांच साल में कुल वोटरों में एक लाख 14 हजार 997 वोटरों का इजाफा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो