तो इस वजह से अटका है भावांतर का भुगतान

परासिया विधायक के प्रश्न पर मंत्री का जवाब-सुधार के बाद भुगतान

By: prabha shankar

Published: 13 Mar 2018, 05:00 AM IST

छिंदवाड़ा . भावांतर योजना के अंतर्गत समर्थन मूल्य की राशि अगर अभी तक किसानों के बैंक खातों में जमा नहीं कराई गई है तो इसका कारण परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने विधानसभा में सरकार से पूछा। इस पर कृषि मंत्री ने बताया कि जिन मामलों में पोर्टल पर किसान का नाम, विक्रय फसल का नाम या मात्रा, बैंक खाता क्रमांक, बैंक का आईएफएससी कोड, बोनी का रकबा आदि में तकनीकी त्रुटियां हैं उसके सुधार की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है, तदोपरांत ऐसे किसानों का भुगतान करना सम्भव होगा, परंतु इसमें ब्याज देने का प्रावधान नहीं है।

जुन्नारदेव व्यवहार न्यायालय
जुन्नारदेव विधायक नथनशाह कवरेती ने जुन्नारदेव के व्यवहार न्यायालय में अपर जिला न्यायाधीश, सिविल न्यायाधीश प्रथम एवं द्वितीय वर्ग को बैठने के निर्णय और इस अधिसूचना के निरस्त होने के बारे में जानना चाहा। लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि उच्च न्यायालय से बैठने के आदेश हुए थे।
इसकी अधिसूचना निरस्त नहीं की गई है। विधायक कवरेती ने अनुदान प्राप्त अशासकीय शालाओं की संख्या, शिक्षक और उन्हें शासन स्तर की सुविधाओं के बारे में पूछा। स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिले में अनुदान प्राप्त 31 अशासकीय विद्यालय संचालित है, जिनमें 90 अध्यापक कार्यरत हैं।

अतिथि शिक्षकों को आयु सीमा में छूट
विधायक जतन उइके ने शिक्षा विभाग के स्कूलों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सुविधाएं और आगामी सेवा भर्ती प्रक्रिया में कोई आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान के बारे में सवाल उठाया। इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री ने बताया कि अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था वर्ष 2008 से प्राप्त की गई हैं। अतिथि शिक्षकों को वेतन नहीं बल्कि वर्ग-1 को रुपए 180/- वर्ग-2 को 150/- एवं वर्ग-3 को 100/- प्रति उपस्थिति के मान से मानदेय दिया जाता है। जिन अतिथि शिक्षक 200 दिन तथा न्यूनतम तीन शैक्षणिक सत्रों में कार्य कर चुके हैं, ऐसे अभ्यार्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान करने के सम्बंध में नियमों में संशोधन की कार्यवाही प्रचलित है।

परासिया में स्वाइल टेस्टिंग लैब जल्द
परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने परासिया कृषि उपज मण्डी में नियमित क्रय-विक्रय और स्वाइल टेस्टिंग लैब की शुरुआत न होने का मामला उठाया। इस पर किसान कल्याण मंत्री ने बताया कि उपमंडी प्रांगण परासिया में प्रतिदिन सभी फसलों के क्रय-विक्रय का कार्य संचालित है। सचिव मंडी समिति छिंदवाड़ा द्वारा मंडी निरीक्षक, सहायक उपनिरीक्षक एवं भृत्य की डयूटी लगाई गई है। स्वाइल टेस्टिंग लैब के भवन का निर्माण कार्य पूर्ण कराया जा चुका है। लैब में विद्युत एवं जल व्यवस्था का कार्य पूर्ण होने पर ही प्रयोगशाला को प्रारम्भ किया जा सकेगा।

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned