scriptविस में उठा किसान की आत्महत्या का मामला | Chhindwara in the assembly | Patrika News

विस में उठा किसान की आत्महत्या का मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 09, 2019 01:35:37 am

Submitted by:

prabha shankar

विधायक कमल पटेल ने पूछा सवाल: गृह मंत्री ने दिया जवाब

 After applying trust related questions to the legislator's assembly

After applying trust related questions to the legislator’s assembly

छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा जिले के मेघासिवनी गांव में आदिवासी किसान अप्पू उइके की आत्महत्या का मामला विधायक कमल पटेल ने विधानसभा में उठाया और सरकार से किसान अप्पू को बैंक द्वारा कर्ज चुकाने का नोटिस तथा जय किसान ऋणमाफी योजना में किसान का कर्ज माफ के सम्ंबंध में सवाल उठाया। इस पर गृह मंत्री ने कर्ज चुकाने का नोटिस नहीं दिया जाना बताया।
सचिवों को दिव्यांग पेंशन स्वीकृति के अधिकार: परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने पंचायतीराज व्यवस्था के अंतर्गत बीपीएल राशन कार्ड एवं पेंशन बनाए जाने के अधिकार से सम्बंधित प्रश्न किए। इस पर पंचायत मंत्री ने बताया कि सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण विभाग अंतर्गत दिव्यांग पेंशन तथा कल्याणी पेंशन योजना में स्वीकृति के अधिकार 6 अक्टूबर 2018 से ग्रामीण क्षेत्र के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत के साथ-साथ ग्राम पंचायत सचिव को अधिकार प्रदत्त किए गए। इसके अतिरिक्त वर्तमान में ग्राम पंचायतों को पेंशन स्वीकृति के अधिकार दिए जाने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है।

पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों को लाभ
विधायक बाल्मीक ने छिंदवाड़ा जिले के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के हितग्राहियों को वित्तीय वर्ष 2017-18 एवं वर्ष 2018-19 में लाभ के बारे में पूछा। भोपाल गैस त्रासदी मंत्री ने बताया कि पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक वर्ग के हितग्राहियों को वित्तीय वर्ष 2017-2018 में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत 40 हितग्राहियों एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना अंतर्गत 25 हितग्राहियों तथा वर्ष 2018-19 में मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत 49 हितग्राहियों एवं मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना अंतर्गत आठ हितग्राहियों को लाभ प्रदान किया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो