scriptChhindwara in the Assembly: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के ऊपर से आती बिजली लाइन में व्यवधान | Patrika News
छिंदवाड़ा

Chhindwara in the Assembly: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के ऊपर से आती बिजली लाइन में व्यवधान

– जुन्नारदेव विधायक के प्रश्न पर ऊर्जा मंत्री ने दिया जवाब
– दूसरे इलाकों से भी उठी बिजली की समस्याएं

छिंदवाड़ाJul 05, 2024 / 10:54 am

prabha shankar

Chhindwara in the Assembly

Chhindwara in the Assembly

Assembly session के दौरान जुन्नारदेव विधायक सुनील उइके ने तामिया ब्लॉक के झिरपा में नर्मदापुरम के पिपरिया से बिजली देने की समस्या पर प्रश्न किया। ऊर्जा मंत्री ने जवाब दिया कि विद्युत उपकेन्द्रों झिरपा एवं जमुनिया (चावलपानी) को नर्मदापुरम जिले के समीपस्थ विद्यमान 220/132/33 केवी अति उच्चदाब उपकेन्द्र पिपरिया से बिजली दी जा रही है। अत्यन्त सघन वन एवं पहाड़ी क्षेत्र तथा सतपुड़ा टाइगर रिजर्व क्षेत्र से गुजरने के कारण कई बार व्यवधान आ जाता है।

इसी तरह परासिया विधायक सोहन बाल्मीक ने ग्राम पंचायत दमुआ एवं कोहका के बीच में 33/11 केवी का विद्युत सब स्टेशन (उपकेन्द्र) की स्थापना की स्वीकृति प्रदान करने की मांग की। ऊर्जा मंत्री ने इसका जवाब देते हुए कहा कि ग्राम दमुआ एवं कोहका के मध्य नवीन 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र की स्थापना का कार्य तकनीकी रूप से साध्य नहीं पाया गया है।

जुन्नारदेव में अंदरूनी सडक़ की जरूरत

विधायक सुनील उइके ने जुन्नारदेव क्षेत्र की ग्राम पंचायत हनोतिया में कच्चीखानी हनोतिया से खैरमण्डल, बिचबेहरी में झालमउ से पीलावाड़ी, गोप से जामुनढोंगा, बदनूर में बदनूर मालनी रोड इमलीढाना से सेनेटोरियम, खामखैड़ा तूमड़ा मेन रोड से टांडा, माचीघाट से कोठार, रेंदही से उमरघोड़ भड़भडिय़ा घाट एवं पटनिया से माली सगनिया तक सडक़ निर्माण की मांग की। लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि ये विभागीय कार्ययोजना में शामिल नहीं है।

प्राकृतिक आपदा पर मुआवजा का प्रावधान

सौंसर विधायक विजय चौरे ने आंधी तूफान में बिजली के तार गिरने से करंट लगने और विद्युत खम्बे गिरने से क्षति के मुआवजे के बारे में पूछा। ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्राकृतिक आपदाओं से हुई दुर्घटना, व्यक्ति के मृत होने पर एवं शारीरिक अंग हानि तथा पशुहानि होने पर वितरण कंपनियां पीडि़तों को अनुदान सहायता राशि दे रही है।

किसान मित्र में 310 पात्र आवेदक

सौंसर विधायक ने किसान मित्र योजना में छिंदवाड़ा के ऑनलाइन आवेदन फार्म के बारे में सवाल किया। ऊर्जा मंत्री का जवाब था कि विगत वित्तीय वर्ष 2023-24 में 3004 कृषकों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे। तकनीकी रूप से साध्य पाए गए 310 पात्र आवेदकों/किसानों को मांग पत्र जारी किए। 32 आवेदकों ने राशि जमा की।

Hindi News/ Chhindwara / Chhindwara in the Assembly: सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के ऊपर से आती बिजली लाइन में व्यवधान

ट्रेंडिंग वीडियो