scriptCHHINDWARA NEWS: Booster dose will not be done in Chhindwara district | CHHINDWARA NEWS: पैसे देंगे तो भी छिंदवाड़ा जिले में नहीं लगेगी बूस्टर डोज | Patrika News

CHHINDWARA NEWS: पैसे देंगे तो भी छिंदवाड़ा जिले में नहीं लगेगी बूस्टर डोज

दूसरे जिले की तरफ रूख करना पड़ेगा।

छिंदवाड़ा

Published: June 14, 2022 12:41:15 pm


छिंदवाड़ा. जिले में 18 से 59 आयु वर्ग के लोग अगर कोविड-19 से बचाव के लिए बूस्टर डोज लगवाना चाहते हैं तो उन्हें दूसरे जिले की तरफ रूख करना पड़ेगा। इसकी वजह यह है कि इन आयु के लोगों के लिए प्राइवेट या फिर सरकारी जगहों पर बूस्टर डोज की कोई व्यवस्था ही नहीं की गई है। यानी अगर आप पैसे देकर भी बूस्टर डोज लगवाना चाहते हैं तो छिंदवाड़ा में नहीं लगेगा। हैरानी की बात यह है कि एक दिन पहले ही छिंदवाड़ा के सीएमएचओ ने मध्यप्रदेश में कोविड-19 केसेस में निरंतर वृद्धि की बात कही थी। उन्होंने महाराष्ट्र के सीमा से लगे होने के कारण छिंदवाड़ा में कोविड के केसेस बढऩे की अधिक संभावना जताई थी। अपील की थी कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के ऐसे लोग और 18 से 59 वर्ष के ऐसे लाभार्थी जिन्होंने पहला और दूसरा डोज लगा लिया है, वे अपना बूस्टर डोज और जिनका पहला डोज लग गया है, वे दूसरा डोज डोज अनिवार्य रूप से निकटतम टीकाकरण केंद्र में जाकर लगवाएं। उन्होंने कहा था कि कोविड-19 बचाओ का एकमात्र उपाय कोविड टीकाकरण ही है। दूसरी तरफ लोगों के मोबाइल पर भी भारत सरकार(कोविन) की तरफ से हर दूसरे दिन धड़ाधड़ यह मैसेज आ रहे हैं कि आप बूस्टर डोज लगवाने के पात्र हो चुके हैं, इसलिए नजदीकी प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर में जाकर डोज लगवा लें। जबकि जिले में कहीं भी 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों के लिए बूस्टर डोज की व्यवस्था ही नहीं है।
corona_vacine.jpg
निजी अस्पतालों पर फोड़ रहे ठिकरा
9 अप्रैल 2022 को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक (टीकाकरण) ने प्रदेश के सभी सीएमएचओ एवं जिला टीकाकरण अधिकारी को पत्र जारी किया था। जिसमें 18 से 59 आयु वर्ग के नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज लगाने जाने के संबंध में निर्देश दिया गया था। इसमें यह कहा गया था कि शासन ने 18 से 59 आयुवर्ग के लिए नागरिकों के लिए कोविड-19 वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज प्राइवेट कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर में लगाए जाने की अनुमति प्रदान की है। ऐसे लोगों को 39 सप्ताह या 273 दिन पूर्ण करने पर प्रिकॉशन डोज लगवाने के लिए कहा था। निर्देश के अनुसार जिला टीकाकरण अधिकारी ने शहर के आधा दर्जन निजी अस्पतालों से संपर्क किया था और उन्हें आईडी बनाकर दी थी। जिससे वे सीधे निर्माता कंपनी से संपर्क कर वैक्सीन खरीद सकते हैं। लेकिन अस्पतालों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसे में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों के लिए प्रिकॉशन डोज लगाने की अब तक कोई व्यवस्था ही नहीं हो पाई।
प्रति व्यक्ति से लेना था 386 रुपए
भारत शासन ने बूस्टर डोज के लिए पूरी व्यवस्था बनाई है। इसके अनुसार निजी अस्पतालों को कोविशील्ड एवं कोवैक्सीन सीधे निर्माता से खरीदनी है। 236.25 रुपए निर्धारित किया गया है। इस पर निजी अस्पताल(प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटर) सर्विस चार्ज के रूप में 150 रुपए प्रति व्यक्ति से लेंगे। यानी प्रति व्यक्ति को बूस्टर डोज लगवाने के लिए 386.25 रुपए खर्च करना होगा। हालांकि जिले में एक भी अस्पताल ने वैक्सीन खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई।
अभी यह व्यवस्था
वर्तमान में 18 वर्ष से कम एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों को कोविड-19 वैक्सीन के प्रीकॉशन डोज की सुविधा शासकीय स्वास्थ्य संस्था में निशुल्क उपलब्ध है। छिंदवाड़ा में टीम घर-घर जाकर भी डोज लगा रही है। वहीं शहर में एमएलबी स्कूल एवं मेडिकल कॉलेज में भी व्यवस्था है।
इनका कहना है...

केन्द्र सरकार ने ही यह नियम बनाया है कि प्राइवेट अस्पताल ही प्रिकॉशन डोज खरीदकर लोगों को लगाएंगे। इसमें हम कुछ नहीं कर सकते हैं।
डॉ. जीसी चौरसिया, सीएमएचओ, छिंदवाड़ा
-----------------------------------
भारत शासन से मिले निर्देश के अनुसार हमें अस्पतालों को आईडी बनाना था एवं वैक्सीन निर्माता कंपनी से संपर्क कराना था जो मैंने कर दिया था, लेकिन किसी भी निजी अस्पताल में वैक्सीन खरीदी में दिलचस्पी नहीं दिखाई। इसी वजह से 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को प्रीकॉशन डोज की व्यवस्था अब तक नहीं बन पाई।
डॉ. एलएन साहू, जिला टीकाकरण अधिकारी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शनJammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.