scriptCHHINDWARA NEWS: How to reach Jabalpur after reaching Nainpur | CHHINDWARA NEWS: रेलवे की सौगात पर सवाल, नैनपुर पहुंचकर कैसे जबलपुर जाएंगे | Patrika News

CHHINDWARA NEWS: रेलवे की सौगात पर सवाल, नैनपुर पहुंचकर कैसे जबलपुर जाएंगे

लोगों को इसका अधिक फायदा नहीं मिल पाएगा।

छिंदवाड़ा

Updated: August 03, 2022 05:41:38 pm


छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के प्रस्ताव को भले ही रेलवे बोर्ड ने मानते हुए छिंदवाड़ा से नैनपुर एवं नैनपुर से छिंदवाड़ा तक डीजल इंजन से ट्रेन के परिचालन की स्वीकृति दे दी हो, लेकिन छिंदवाड़ा, सिवनी के लोगों को इसका अधिक फायदा नहीं मिल पाएगा। ट्रेन का परिचालन रेलवे के लिए घाटे का सौदा बनेगी। अधिकतर लोग बस या फिर निजी साधन से ही छिंदवाड़ा से जबलपुर तक जाएंगे। मजबूरी में ही वे ट्रेन की सुविधा ले पाएंगे। दरअसल छिंदवाड़ा एवं सिवनी से काफी संख्या में लोग प्रतिदिन जबलपुर तक यात्रा करते हैं। वर्ष 2015 से पहले छिंदवाड़ा से जबलपुर तक नैरोगेज लाइन पर ट्रेन सुविधा थी। अब बड़ी रेल लाइन बनकर तैयार है। लोगों को उम्मीद थी कि उन्हें सात साल के लंबे इंतजार के बाद छिंदवाड़ा से जबलपुर तक ट्रेन सुविधा मिलेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। प्रारंभिक रूप से छिंदवाड़ा से नैनपुर तक ही ट्रेन परिचालन किया जाएगा। बीते दिनों छिंदवाड़ा आए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम मनिंदर उप्पल ने अगस्त माह से ट्रेन परिचालन करने की बात कही है। दूसरी तरफ छिंदवाड़ावासियों का कहना है कि रेलवे बिना यात्रियों की सुविधा को देखते हुए ट्रेन का परिचालन कर रही है।
RAILWAY: ट्रैक की जांच करने छिंदवाड़ा से नैनपुर तक दौड़ा डीजल इंजन
RAILWAY: ट्रैक की जांच करने छिंदवाड़ा से नैनपुर तक दौड़ा डीजल इंजन
रेलवे के गलत निर्णय से यात्री परेशान
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे यात्रियों की सुविधा को लेकर बहुत गंभीर नहीं दिख रहा है। विगत डेढ़ वर्ष में छिंदवाड़ा में ट्रेन सुविधा को लेकर लिए गए निर्णय तो यही दर्शा रहे हैं। दरअसल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने वर्ष 2021 में छिंदवाड़ा से इतवारी तक नवनिर्मित बड़ी रेल लाइन पर 8 बोगी की सामान्य श्रेणी की ट्रेन सुविधा की सौगात दी। हालांकि यह ट्रेन आज भी छिंदवाड़ा के लोगों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद नहीं है। ट्रेन प्रतिदिन सुबह 7.45 बजे इतवारी से रवाना की जाती है और छिंदवाड़ा सुबह 11.45 बजे पहुंचती है। इसके पश्चात दोपहर 12.40 बजे पैसेंजर ट्रेन इतवारी के लिए रवाना होती है और शाम 5 बजे इतवारी पहुंचती है। जबकि जरूरत यह थी कि रेलवे सुबह छिंदवाड़ा से इतवारी और शाम को इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए ट्रेन सुविधा दे। कई बार मांग करने के बाद रेलवे ने 21 मार्च 2022 से एक और ट्रेन चलाई जो प्रतिदिन सुबह 7 बजे छिंदवाड़ा से छूटती है और इतवारी सुबह 11.20 बजे पहुंचती है और इतवारी से प्रतिदिन दोपहर 3.30 बजे छूटती है और छिंदवाड़ा शाम 7.50 बजके पहुंचती है। शुरु से ही इस ट्रेन के परिचालन की समय-सारणी पर भी सवाल उठ रहे हैं। लोगों का कहना है कि इतवारी से छिंदवाड़ा के लिए ट्रेन के छूटने का समय शाम 6 बजे के बाद होना चाहिए। जिससे उन्हें प्रर्याप्त समय मिले और वे दिन में अपना काम पूरा करने के बाद शाम को छिंदवाड़ा लौट आएं।
कनेक्टिविटी का नहीं रख रहे ध्यान
रेलवे से जुड़े लोगों की मानें तो किसी भी ट्रेन के परिचालन से पहले यह देखा जाता है कि जंक्शन स्टेशन पर उसकी कनेक्टिविटी कैसी है। लेकिन छिंदवाड़ा में रेलवे इस बात को ध्यान नहीं दे रहा है। ऐसे में इतवारी से छिंदवाड़ा ट्रेनों से आने वाले यात्रियों को पालातकोट एक्सप्रेस, मेमू ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पा रही है। वहीं छिंदवाड़ा से नैनपुर एवं नैनपुर से छिंदवाड़ा ट्रेन के परिचालन की जो समय-सारणी निर्धारित की गई है वह भी सिवनी के लोगों को नहीं भा रही है। बीते दिन उन्होंने डीआरएम से शिकायत भी की है। उनका कहना है कि ट्रेन का परिचालन ऐसे समय में हो जिससे वे छिंदवाड़ा पहुंचकर पातालकोट एवं पेंचवैली एक्सप्रेस का फायदा उठा सकें।
कैसे मिलेगी इंदौर, दिल्ली ट्रेन
रेलवे से घोषित समय-सारणी के अनुसार ट्रेन सुबह 6.45 बजे छिंदवाड़ा से रवाना की जाएगी और सुबह 11.15 बजे नैनपुर पहुंचेगी। दूसरी ट्रेन छिंदवाड़ा से शाम को छह बजे रवाना की जाएगी और रात 10.30 बजे नैनपुर पहुंचेगी। वहीं नैनपुर से प्रतिदिन सुबह 6.45 बजे ट्रेन रवाना होगी और शाम को 11.15 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। इसके अलावा दूसरी ट्रेन शाम 6 बजे नैनपुर से रवाना होगी और रात 10.30 बजे छिंदवाड़ा पहुंचेगी। जबकि पालातकोट एक्सप्रेस सुबह 9.30 बजे दिल्ली के लिए एवं पेंचवैली एक्सप्रेस रात 10.30 बजे इंदौर के लिए रवाना होती है। ऐसे में ट्रेन से सिवनी की तरफ से छिंदवाड़ा आने वाले यात्रियों को पेंचवैली एवं पातालकोट एक्सप्रेस ट्रेन की सुविधा नहीं मिल पाएगी। उन्हें बस या फिर निजी साधन से ही छिंदवाड़ा आना होगा और एक्सप्रेस ट्रेन पकडऩी पड़ेगी।

नैनपुर से जबलपुर तक छह ट्रेन सुविधा
नैनपुर से जबलपुर रेलमार्ग की दूरी 140 किमी है। नैनपुर से प्रतिदिन दो पैसेंजर ट्रेन का परिचालन होता है। पहली ट्रेन सुबह छह बजे एवं दूसरी शाम 5 बजे जबलपुर रवाना होती है। वहीं हफ्ते में तीन दिन इतवारी रीवा स्पेशल एवं चंदा फोर्ट जबलपुर एक्सप्रेस एवं एक दिन चेन्नई एक्सप्रेस नैनपुर से होकर जबलपुर की तरफ गुजरती है।
इनका कहना है...
अभी ट्रेन परिचालन की शुरुआत हो रही है। फिर भी आपलोगों के सुझाव को उच्च अधिकारियों के समक्ष रखा जाएगा।
रवीश कुमार, सीनियर डीसीएम, दपूमरे, नागपुर मंडल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

शिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें ListVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकालाMaharashtra: खाने को लेकर कैटरिंग मैनेजर पर भड़के शिवसेना MLA संतोष बांगर, कर्मचारी को जड़ दिए थप्पड़कश्मीरी पंडित की हत्या मामले में सामने आई मनोज सिन्हा, महबूबा मुफ्ती व उमर अब्दुल्ला की प्रतिक्रिया, जानिए क्या कहा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.