आज भी पानी और बिजली की समस्या से जूझ रहे ‘पाताल’ के हजारों लोग

prabha shankar

Publish: Mar, 15 2018 04:00:00 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
आज भी पानी और बिजली की समस्या से जूझ रहे ‘पाताल’ के हजारों लोग

24 मार्च के भारिया सम्मेलन की तैयारियां शुरू, मुख्यमंत्री होंगे शामिल

छिंदवाड़ा . आगामी 24 मार्च को पातालकोट के रातेड़ प्वाइंट पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में होने वाले भारिया सम्मेलन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस सिलसिले में कलेक्टर जेके जैन ने बुधवार को पहले जिला मुख्यालय में अधिकारियों की बैठक ली और फिर रातेड़ का दौरा कर वहां की जनसमस्याओं को टटोला। इस दौरान उन्होंने हर अधिकारियों को 12 गांवों की बिजली-पानी और स्वास्थ्य समेत अन्य समस्याओं को त्वरित निराकरण के दिशा-निर्देश जारी किए। इसके लिए स्थानीय अधिकारी नियमित रूप से शिविर लगाएंगे।
मिनी संवाद रूम में कलेक्टर ने भारिया विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष उर्मिला भारती, जुन्नारदेव एसडीएम रोशन राय समेत अन्य अधिकारियों से चर्चा की। मुख्यमंत्री के इस कार्यक्रम के लिए राज्य शासन द्वारा पहले ही 50 लाख रुपए का बजट उपलब्ध करा दिया गया है। इस बजट से कार्यक्रम में वाहन, टेंट, भोजन और पानी समेत अन्य सुविधाओं के इंतजाम की रूपरेखा बनाई गई और इस पर काम करने के लिए निर्देशित किया गया।

कारेआम में पानी की भीषण समस्या
पातालकोट के रातेड़ में कलेक्टर ने चौपाल की। इस दौरान ग्रामीणों से राशन, बिजली, पानी, पेंशन, स्वास्थ्य, आवास, सडक़, शौचालय, गैस कनेक्शन आदि की उपलब्धता की जानकारी ली। ग्रामीणों से उनकी समस्याओं को जाना और समाधान के लिए कार्यवाही भी की। ग्राम कारेआम और क्षेत्र में विशेष ध्यान देकर पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । उन्होंने पातालकोट क्षेत्र के ग्रामों में चिकित्सा सेवा, आंगनबाड़ी केंद्र से नियमित पोषण आहार, राशन दुकान से खाद्यान्न की उपलब्धता, मनरेगा में मजदूरी के संबंध में भी जानकारी ली और शासन की योजनाओं से उन्हें यथासम्भव लाभान्वित करने को कहा । इस दौरान ग्रामीणों ने हर्राकछार तक सडक़ निर्माण तथा बैंक से सम्बंधित समस्याओं के सम्बंध में बताया जिसका निराकरण करने के लिए कहा गया ।

शनिचरा की पांच दुकानों पर ताला
छिंदवाड़ा . नगर निगम द्वारा ऐसी दुकानों पर तालाबंदी की जा रही है जिनका किराया कई माह से लम्बित है। बुधवार को भी शनिचरा बाजार की पांच दुकानों पर ताला लगा दिया गया। इसके पूर्व 13 मार्च को भी पालिका बाजार की पांच दुकानों पर ऐसी ही कार्रवाई की गई थी। हालांकि देर शाम तक एक लाख रुपए किराए के जमा होने के बाद ताला खोल दिया गया था। जानकारी के अनुसार निगम का तालाबंदी अभियान 28 मार्च तक चलेगा। इसमें करीब आधा सैकड़ा दुकानों को टॉरगेट किया जाएगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned