मुख्यमंत्री ने आदर्श गो-शाला का लोकार्पण किया

मुख्यमंत्री कमलनाथ नगर निगम द्वारा बनाई जा रही है गो-शाला का लोकार्पण किया।

By: Rajendra Sharma

Updated: 06 Jan 2020, 05:55 PM IST

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/ मुख्यमंत्री कमलनाथ नगर निगम द्वारा बनाई जा रही है गो-शाला का लोकार्पण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने गोबर से खाद, गोमूत्र से बनने वाली जड़ी-बूटियों, गोबर के कंडे को देखा और सराहना की। कहा कि इसी तरह की गोशालाएं मध्य प्रदेश में बनाई जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा सफाई व्यवस्था पर ध्यान दिया गया है, यह सराहनीय है।

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने नगर निगम छिन्दवाड़ा के पाठाढाना चंदनगांव में आदर्श गौ-शाला का मुख्य अतिथि के रूप में लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के विकास के प्राथमिकताओं में गौ-शालाओं का निर्माण व विकास भी है तथा इसी तारतम्य में उन्होंने स्वयं इस गौ-शाला का लोकार्पण किया है। इस अवसर पर जिले के सांसद नकुल नाथ, प्रदेश के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे, उच्च शिक्षा एवं खेल मंत्री जीतू पटवारी, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रभुराम चौधरी, पूर्व विधायक दीपक सक्सेना सहित जिले के सभी विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम छिन्दवाड़ा के वार्ड क्रमांक-38 में कांजी हाउस संचालित किया जा रहा था जिसे अपग्रेड कर 1.31 हेक्टेयर क्षेत्र में 150 गौ-वंश क्षमता की गौ-शाला को विकसित किया गया है। इस गौ-शाला में गौ-वंश के लिये समुचित भोजन संग्रहण, उनके रख-रखाव व स्वास्थ्य का पूरा ध्यान दिया जा रहा है। गायों के स्वतंत्र विचरण के लिये घास का मैदान भी बनाया गया है। साथ ही आम जनों की श्रृध्दा के लिये गायों की पूजा एवं उन्हें घास खिलाने के लिये स्थान का आवंटन भी गौशाला में किया गया है। गौ-शाला निर्माण से गौ-वंश संवर्धन के साथ ही गौ-शाला को आत्म-निर्भर बनाने के लिये गौ-मूत्र और गोबर से प्रसंस्कृत गौ-मूत्र, वर्मीं वॉश, वर्मी कंपोस्ट, गोबर की लकड़ी बनाने की यूनिट भी लगाई गई है जिससे गौ-शाला को लगभग एक लाख 60 हजार रूपये की मासिक आय प्राप्त हो रही है। इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री भोपाल के लिए रवाना हो गए।

Kamal Nath
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned