कमलनाथ ने कहा कि शिवराज जनता समझदार है और सच्चाई का साथ देती है

30 लाख की लागत से बनी आदर्श गोशाला का किया लोकार्पण

Rajendra Sharma

Updated: 20 Feb 2020, 12:41:54 PM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा- जिले के उमरहर पहुंच मुख्यमंत्री ने जनसभा को सम्बोधित किया। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जिले के दौरे और बयानों के चलते कहा कि शिवराज सिंह छिंदवाड़ा की जनता समझदार है और हमेशा सच्चाई का साथ देती है। कलाकारी वाली बातों में नहीं आने वाली
बता दें कि छिंदवाड़ा के ग्राम उमरहर में लगभग 30 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित गोशाला का लोकार्पण भी गुरुवार को सीएम कमलनाथ ने किया। गो-माता के संरक्षण और पशुधन संवर्धन के लिए मुख्यमंत्री गो-सेवा योजना प्रदेश में शुरू की गई है। इसके अंतर्गत जिले में 31 गो-शालाओं का निर्माण किया जाना है। लगभग एक एकड़ भूमि में निर्मित 30 लाख रुपए की लागत की इस गो-शाला में दो शेड, चार पानी की हौद, एक चौकीदार कक्ष और एक भूसा गोदाम की व्यवस्था की गई है।

नकुल स्वास्थ्य कार्ड जारी होगा

गो-शाला के पशुओं में इनॉफ टैगिंग कर नकुल स्वास्थ्य कार्ड जारी किया जाएगा। गो-शाला की आय में वृद्धि के लिए व्यावसायिक स्तर पर मशीनों के माध्यम से गोबर से लकड़ी और कंडे बनाए जाएंगे। इसी के साथ गो-मूत्र द्वारा वर्मी वॉश, अगरबत्ती-धूपबत्ती आदि बनाकर आय के अतिरिक्त साधन भी बनाए जाएंगे। इस गो-शाला के पास चारागाह भी विकसित किया जा रहा है जिससे पशुओं को संतुलित आहार मिल सकेगा। गो-शाला में 100 गो-वंश रखे जाने की क्षमता है।

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned