कर्जमाफी योजना की गड़बड़ी से खुल रही ‘भाजपा’ की पोल

कर्जमाफी योजना की गड़बड़ी से खुल रही ‘भाजपा’ की पोल
Chief Minister's statement

Prabha Shankar Giri | Updated: 26 Jan 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सीएम ने कहा- इन गड़बडिय़ों की गम्भीरता से जांच के निर्देश दे दिए गए हैं

छिंदवाड़ा. प्रदेश में जय किसान ऋणमाफी योजना में ऋणी किसानों की सूची में बड़ी गड़बडिय़ां मिलने और जिन किसानों ने कर्ज नहीं लिया या पटा दिया उन पर भी ओवरड्यू बताए जाने के मामले को सीएम कमलनाथ ने गम्भीरता से लिया है। उन्होंने ऐसे मामलों को निकालकर सम्बंधितों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में शामिल होने आए कमलनाथ ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए यह बात कही। इमलीखेडा हवाईपट्टी पर उन्होंने कहा कि सामने आए ये मामले बताते हैं कि किसानों के नाम पर कर्ज लेने की यह परम्परा वर्षों से चल रही थी। उन्होंने पूर्व की भाजपा सरकार का नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस सरकार को आए तो सिर्फ एक महीना बीता है। उन्होंने स्पष्ट कहा कि इन गड़बडिय़ों की गम्भीरता से जांच के निर्देश दे दिए गए हैं तो दोषियों के खिलाफ एफआइआर करने भी कहा गया है।
ध्यान रहे प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने जय किसान ऋणमाफी योजना में प्रदेश के किसानों का दो लाख रुपए का ऋण माफ करने की घोषणा की थी। इसके लिए सहकारी बैंकों और समितियों के साथ पंचायत स्तर पर जो सूचियां चस्पा की जा रही हैं उसमें कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने पूरा ऋण चुका दिया, लेकिन उसके बाद भी उन पर कर्ज चढ़ा बताया गया है। किसी ने तो ऋण लिया ही नहीं फिर भी सूची में नाम है। कुछ की कर्ज माफी हुए रुपयों की संख्या बहुत कम है। मामला सामने आने पर मुख्यमंत्री ने इसकी जांच के निर्देश दिए हैं।
छिंदवाड़ा में गुरुवार को ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान पर उन्होंने कहा कि इसका सर्वे कराने जिला प्रशासन से कहा गया है और किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। कमलनाथ शुक्रवार की दोपहर 4.30 बजे अपने पुत्र नकुलनाथ के साथ छिंदवाड़ा विशेष वायुयान से पहुंचे। शाम को वे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे स्व. प्रदीप सक्सेना के निवास स्थान पर पहुंचे और परिवारजनों से मिलकर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की। शहर में अन्य कांग्रेस नेताओं और नागरिकों के यहां पहुंचे और शोक संतप्त परिवारों से मिलकर ढांढस बंधाया। रात को वे कांग्रेस भवन होते हुए शिकारपुर पहुंचे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned