scripthealth: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा स्वास्थ्य नहीं कॅरियर विकल्प, जानें वजह | Chief Minister said, not health, career options, know the reason | Patrika News

health: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा स्वास्थ्य नहीं कॅरियर विकल्प, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 22, 2020 11:47:12 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

– प्रदेश को नम्बर वन बनाने के लिए करने होंगे सामूहिक प्रयास

health: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा स्वास्थ्य नहीं कॅरियर विकल्प, जानें वजह

health: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा स्वास्थ्य नहीं कॅरियर विकल्प, जानें वजह

छिंदवाड़ा/ मध्यप्रदेश बहुत से क्षेत्र में नम्बर वन है तो स्वास्थ्य के क्षेत्र में ऐसे ही प्रयास किए जाना है। सरकार का चेहरा पुलिस और डॉक्टर होते है, चूंकि दोनों के पास परेशान लोग जाते है। आम जनता शासन की प्रशंसा करे ऐसे कार्य किया जाना चाहिए। स्वास्थ्य को मात्र कॅरियर या रोजगार समझना उचित नहीं होगा, बल्कि सेवा भावना भी होना चाहिए। इसके लिए डॉक्टरों समेत समस्त स्वास्थ्य अमले को सोच और रवैया में परिवर्तन लाने की जरूरत है, तभी स्वास्थ्य क्षेत्र में प्रदेश नम्बर वन बन सकेगा।
यह कहना है मुख्यमंत्री कमलनाथ का, वे शुक्रवार को जिला अस्पताल छिंदवाड़ा में आयोजित विभिन्न निर्माण कार्यों के भूमि-पूजन और लोकार्पण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद हुए थे। इस दौरान सीएम कमलनाथ ने कहा कि अस्पताल में व्यप्त गदंगी और डॉक्टरों के कार्यों की मॉनिटरिंग के लिए खूफिया तंत्र भेजा गया था। लेकिन तंत्र ने हकीकत छिपाई, जिसका उन्होंने खेद व्यक्त किया।
अस्पताल की सफाई और व्यवस्था दुरुस्थ होनी चाहिए तथा छोटी-छोटी बातों से संस्थान का लुक उभरता है, जिसका ध्यान रखना अधिकारियों की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट, पीएचइ मंत्री सुखदेव पांसे, सांसद नकुल नाथ, प्रमुख सचिव डॉ. पल्लवी जैन गोविल, एडीएम, एसडीएम, डीन डॉ. जीबी रामटेके, एएसपी शशांक गर्ग, सीएमएचओ, सिविल सर्जन सहित अन्य प्रमुख रूप से मौजूद थे।
इन्होंने भी कहा ये –


स्वास्थ्य के क्षेत्र में बढ़ाया 33 प्रतिशत बजट – लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि नई सोच नया कुछ करने का संकल्प लेने की क्षमता मुख्यमंत्री कमलनाथ में ही है। लोगों के स्वास्थ्य के प्रति चिंता होने पर सरकार ने स्वास्थ्य बजट में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है।
साथ ही कर्मचारी स्वास्थ्य बीमा योजना, राइट टू हेल्थ, राइट टू वॉटर जैसी योजनाओं का लाभ दिलाया है। वहीं मिलावटी खाद्य सामग्री और सफेद जहर विक्रय पर नियंत्रण लाने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया गया, जिसमें 42 के खिलाफ रासूका लगी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश शिक्षित और स्वस्थ बने ऐसी सरकार की मंशा है।
डॉक्टरों के कार्यों की शिकायत पर मिलेगी राहत –


सांसद नकुलनाथ ने कहा कि अस्पताल में डॉक्टर नहीं मिलने की उन्हें बहुत शिकायत मिल रही है, जिसके संदर्भ में उन्होंने मुख्यमंत्री का ध्यान भी आकर्षित किया है। मामले में आवश्क कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री तथा प्रमुख सचिव को समाधान कराने के लिए बुलाया है। सांसद ने कहा कि छिंदवाड़ा मेडिकल हब बनेगा तथा यहां अन्य क्षेत्रों से मरीज उपचार के लिए पहुंचे, ऐसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो