nasbandi : नसबंदी के बाद भी हुई संतान, जानिए क्या है मामला

एक मामला सामने है जिसमें नसबंदी ऑपरेशन के बाद भी दम्पती को संतान हुई।

छिंदवाड़ा/सौंसर/ केन्द्र एवं राज्य सरकार एक ओर जहां बढती जनसंख्या पर लगाम लगाने विभिन्न प्रकार के प्रलोभन का खाका तैयार कर अमलीजामा पहनाने का अथक प्रयास कर रही वहीं शासकीय अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही बरत रहे हैं। अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा गरीबों को भुगतना पड़ रहा है।
ऐसा ही एक मामला सामने है जिसमें नसबंदी ऑपरेशन के बाद भी दम्पती को संतान हुई। मिली जानकारी के अनुसार नगर से बारह किमी दूर स्थित लोधीखेड़ा के वार्ड क्रमांक 13 निवासी हाफिज वाघाडे एवं पत्नी बिलकिश वाघाडे ने परिवार की आर्थिक स्थिति को देखते हुए परिवार नियोजन की प्लानिंग बना रखी थी। बिलकिश वाघाडे को पहला लडक़ा अयान 2010 में तथा दूसरी लडक़ी आलिया 2012 में हुइ। इसके बाद हाफिज वाघाडे ने सौंसर के सिविल अस्पताल में 25 जून 2012 को पत्नी बिलकिश वाघाडे का नसबंदी ऑपरेशन करा दिया। जिसका प्रमाण पत्र भी संबधित विभाग ने जारी कर बकायदा वाघाडे दम्पती को देकर ग्रीन कार्ड भी दिया । लेकिन मार्च-अप्रैल 2014 को बिलकिश को यह एहसास होने लगा कि वह गर्भवती है आनन-फानन में दोनों पति. पत्नी सिविल अस्पताल की ओर दौड़ पड़े जहां पदस्थ डाक्टर ने बिलकिश को गर्भपात करने की सलाह दी किंतु साथ ही यह भी कहा कि गर्भपात कराने लायक आपका स्वास्थ्य नहीं है, इसलिए आप जिला अस्पताल की शरण ले। बताया जाता है कि वहां भी कोई हल नहीं निकलने से आखिरकार 16 दिसंबर 2014 को तीसरी संतान ने जन्म लिया।
दिनभर हाथ मजदूरी कर अपने परिवार का उदर-पोषण करने वाला हाफिज तीसरी संतान के पैदा होने से आज दिनांक तक संबंधित विभागों को कई पत्राचार कर थक चुका है। स्वास्थ्य विभाग के कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। जबकि सिविल अस्पताल के खंड चिकित्सा अधिकारी ने भी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी छिन्दवाडा को दावा क्षतिपूर्ति का एक अनुशंसा पत्र लिख कर हर्जाना राशि देने की वकालत की है। किंतु सिविल अस्पताल सौंसर द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी छिंदवाड़ा को 25 जून 14 को लिखें पत्र पर आज तक कोई कार्यवाही नहीं किए जाने के कारण पीडि़त दर-दर भटक रहा है और न्याय की गुहार लगा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की इस लापरवाही के कारण पीडि़त मानसिक एवं आर्थिक परेशानियों से परेशान हो रहे हैं।

Show More
Sanjay Kumar Dandale
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned