scriptस्कूलों में बच्चे सीखेंगे साइबर क्राइम से सुरक्षा के तरीके, पढ़ें खबर | Children will learn ways to protect against cybercrime in schools | Patrika News

स्कूलों में बच्चे सीखेंगे साइबर क्राइम से सुरक्षा के तरीके, पढ़ें खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 17, 2020 01:44:14 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

– प्रमाण-पत्र प्राप्त करने देनी होगी परीक्षा

छिंदवाड़ा/ शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों के विद्यार्थियों को निशुल्क साइबर सुरक्षा अभियान के तहत प्रशिक्षण देगा। बताया जाता है कि एमपी कॉन लिमिटेड के साइबर एक्सीलेंस डिवीजन द्वारा बच्चों की साइबर क्राइम से सुरक्षा के लिए साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, जिसका उद्देश्य साइबर स्पेस, सोशल मीडिया और बच्चों के ऑनलाइन यौन शोषण एवं साइबर क्राइम की विस्तृत जागरूकता का प्रसार करना है। इतना ही नहीं अभियान के माध्यम से कम्प्यूटर की दुनिया के तकनीकी और कानूनी खतरों को विद्यार्थी समझ सकेंगे।
जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चौरगड़े ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण पूर्णत: निशुल्क है। इसका लाभ पाने के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन रजिस्टे्रशन कराना होगा, जिसके बाद सम्बंधित विद्यार्थी अपने लॉगिन पासवर्ड का उपयोग कर ऑनलाइन पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकेंगे। डीइओ चौरगड़े ने बताया कि विद्यार्थियों को अध्ययन के लिए निशुल्क पाठ्य सामग्री उपलब्ध होगी, जिसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

30 प्रश्रों की होगी परीक्षा –


कोर्स पूर्ण करने के बाद विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होना होगा तथा परीक्षा में कुल 30 प्रकर के सवाल पूछे जाएंगे, जो कि 30 मिनट में ही हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्रों के लिए 3 अंक अर्थात कुल 90 अंक तय किए गए है, जिसमें से उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 40 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। योग्य विद्यार्थियों को एमपी कॉन लिमिटेड द्वारा इ-प्रमाण-पत्र जारी किया जाएगा। विद्यार्थी इसे विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो