scriptशहर जल अभावग्रस्त घोषित, कलेक्टर ने सुनाया यह फरमान | City declares water crisis | Patrika News

शहर जल अभावग्रस्त घोषित, कलेक्टर ने सुनाया यह फरमान

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 24, 2018 11:56:59 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

सूखे की आहट : कलेक्टर ने जारी किए आदेश, नदी, कुआं और अन्य स्रोतों का जल पीने के लिए सुरक्षित

water crisis

water crisis

छिंदवाड़ा. छिंदवाड़ा शहर को पेयजल अभावग्रस्त घोषित कर दिया गया है। यह अवधि १५ जून या फिर वर्षा प्रारंभ होने की अवधि तक होगी। इस दौरान बिना अनुमति हैंडपंप खनन नहीं किया जा सकेगा। कलेक्टर वेद प्रकाश ने मप्र पेयजल परिरक्षण अधिनियम-1986 की धारा 3 के अंतर्गत यह आदेश जारी किया है। आदेश के उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध मप्र पेयजल परिरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 9 एवं भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी।
प्रावधान के अनुसार छिंदवाड़ा नगर निगम क्षेत्र के सभी नदी नालों, स्टाप डैम, सार्वजनिक कुओं और अन्य जल स्रोतों का उपयोग केवल पेयजल एवं घरेलू प्रयोजन के लिए तत्काल प्रभाव से सुरक्षित कर दिया गया है। प्रतिबंधात्मक अवधि में कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के किसी भी शासकीय भूमि पर स्थित जल स्रोतों में पेयजल तथा घरेलू प्रयोजनों को छोडक़र अन्य किन्ही भी साधनों द्वारा जल उपयोग नहीं करेगा। कोई भी व्यक्ति स्वयं अथवा प्राइवेट ठेकेदार राजस्व अनुविभागीय अधिकारी की पूर्व अनुज्ञा प्राप्त किए बिना किसी भी प्रयोजन के लिए नवीन नलकूप का निर्माण नहीं करेगा। जिन व्यक्तियों को अपनी निजी भूमि पर नलकूप खनन कार्य कराना है, उन्हें ऐसा करने के लिए निर्धारित प्रारूप में निर्धारित शुल्क के साथ सम्बंधित राजस्व अनुविभागीय अधिकारी को आवेदन करना होगा। शासकीय नलकूप से 150 मीटर के दायरे के अंतर्गत किसी नवीन नलकूप खनन पूर्णत: प्रतिबंधित है। निजी नलकूप खनन की गहराई खनित शासकीय नलकूप से कम रहेगी। अनुविभागीय अधिकारी अनुमति देने के पूर्व आवश्यक जांच एवं परीक्षण की कार्यवाही पूर्ण करने और अनुमति दिए जाने के सम्बंध में सम्बंधित क्षेत्र के सहायक यंत्री, नगर पालिक निगम से अभिमत/अनुशंसा प्राप्त करेंगे।
एक दिन के अंतराल से हो रही सप्लाई

बता दें कि इन दिनों शहर में नगर निगम एक दिन से अंतराल से पेयजल की सप्लाई कर रहा है। कई क्षेत्र ऐसे हैं जहां पीने का पर्याप्त पानी लोगों को नसीब नहीं हो रहा है। कई इलाकों में इन दिनों पेयजल की आपूर्ति सुचारू नहीं हो पा रही है। रहवासियों की मांग पर नगर निगम की ओर से टैंकरों के माध्यम से पीने का पानी उपलब्ध कराया जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो