scriptClean Survey: परीक्षा के लिए मैदान पर दिल्ली की टीम | Clean Survey: Delhi team on the ground for clean survey examination | Patrika News

Clean Survey: परीक्षा के लिए मैदान पर दिल्ली की टीम

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 20, 2020 11:10:38 am

Submitted by:

prabha shankar

Clean Survey: बर्मन की जमीन, जामुनझिरी प्लांट समेत शौचालय का निरीक्षण

Clean Survey: Delhi team on the ground for clean survey examination

Clean Survey: Delhi team on the ground for clean survey examination

छिंदवाड़ा/ स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की परीक्षा के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय दिल्ली की एजेंसी की दो सदस्यीय टीम रविवार को मैदान पर उतरी। टीम ने बर्मन की जमीन, जामुनझिरी प्लांट समेत शौचालय, आवासीय और व्यावसायिक इलाकों का निरीक्षण किया। इससे इंतजाम को लेकर दिनभर निगम अधिकारी-कर्मचारियों की सांसें फूलती रहीं।
इस सर्वेक्षण में छह हजार अंकों की दौड़ में से 15 सौ अंक सर्टिफिकेशन के हैं। इसमें से 500 अंक ओडीएफ डबल प्लस के हैं तो शेष एक हजार अंक में से 800 अंक फाइव स्टार रैंकिंग के टेस्ट के हैं। इसके लिए एक अन्य टीम के सोमवार को पहुंचने की उम्मीद है।
अभी शहर में दिल्ली से आई टीम ओवरऑल रैंकिंग के शेष 45 सौ अंकों के इम्तिहान के लिए है। इस टीम को निगम द्वारा किए गए स्वच्छता के कामों के दस्तावेज पहले ही ऑनलाइन उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इन रिकॉर्ड को देखकर टीम मैदानी स्तर पर परीक्षण कर रही है।
रविवार को टीम सदस्यों ने जामुनझिरी में बनाए गए मल निस्तारण प्लांट, कचरा घर में मिट्टी भराव और प्लांटेशन को देखा तो वहीं बर्मन की जमीन में लगाए गए सूखे और गीले कचरा के प्रोसेसिंग यूनिट से जैविक खाद और कबाड़ निर्माण की प्रक्रिया का भी निरीक्षण किया। इमलीखेड़ा और पोला ग्राउंड समेत अन्य इलाकों के शौचालयों को भी देखा। इसके साथ ही आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र की सफाई का अवलोकन किया। यह टीम सोमवार को भी शहरी क्षेत्र मेंमौजूद रहेगी। इस टीम के कहीं भी पहुंचने से पहले निगम की टीम दूर से ही व्यवस्थाओं पर निगाहें रख रही है।

लोगों से पूछा, कैसे मिल रहीं सफाई की सुविधाएं

स्वच्छता सर्वेक्षण टीम ने निरीक्षण के दौरान लोगों से चर्चा की और जनता से सफाई पर फीडबैक मांगा। सवाल किया कि सफाई की सुविधा कैसे मिल रही है। टीम ने बस स्टैंड मालवा होटल के बाजू का शौचालय, इंदिरा तिराहा, लालबाग तिराहा, शुक्ला ग्राउंड, चूना भट्टा, पानी टंकी शौचालय समेत अन्य शौचालयों को देखा। इसके साथ ही मोहबे मार्केट, गुरैया सब्जी मंडी, शुक्ला ग्राउंड, राजीव गांधी बस स्टैंड, पानी टंकी, विवेकानंद कॉलोनी, सिविल लाइन, बड़वन और अस्पताल तथा आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र में सफाई का फीडबैक लिया। निगम द्वारा दी जा रही स्वच्छता सुविधाओं के बारे में पूछताछ की। टीम अलग-अलग क्षेत्र में जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो