गंदगी साफ करने अब मोबाइल एप का सहारा

गंदगी साफ करने अब मोबाइल एप का सहारा

Prashant Sahare | Publish: Dec, 17 2016 05:10:00 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

गदंगी और अतिक्रमण सम्बंधी समस्याओं के समाधान के लिए नगर निगम ने नए वर्ष के पहले ही मोबाइल एप लॉच करने की योजना बना ली है।

छिंदवाड़ा . गदंगी और अतिक्रमण सम्बंधी समस्याओं के समाधान के लिए नगर निगम ने नए वर्ष के पहले ही मोबाइल एप लॉच करने की योजना बना ली है। इस एप के जरिए शहरवासी अपनी समस्या दर्ज करा सकते हैं, जिसका समाधान निगम द्वारा सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित कर किया जाएगा। छिंदवाड़ा नगर निगम एप के नाम से लॉच किए जाने वाले इस एप के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

एई अशोक पाण्डेय बताते हैं कि निगम में बनाए जा रहे एप में नगर निगम की लोकेशन दर्ज रहेगी। जैसे ही लोग गंदगी,सड़क,नाली,पानी अतिक्रमण की फोटो एप पर लोड करेंगे। एप में दर्ज लोकेशन उसको चिन्हित करेगा। शहर की समस्या होने पर निगम के कंट्रोल रूम में पदस्थ कर्मचारी शिकायत को रजिस्टर्ड करेगा और तत्काल उक्त शिकायत संबंधित क्षेत्र के दरोगा और सेनेटरी इंस्पेक्टर को सूचित कर निराकरण कराया जाएगा।

24 घंटे तैनात रहेंगे चार कर्मचारी
नगर निगम के अफसर बताते हैं कि डायल 100 की तर्ज पर  निगम के कंट्रोल रूम में भी 24 घंटे कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। तीन शिफ्ट के लिए तीन कर्मचारी और एक अतिरिक्त कर्मचारी की व्यवस्था की जाएगी।

ऐसे काम करेगा एप
नगरनिगम के एप में पूरे शहर की लोकेशन दर्ज होगी। समस्या की शिकायत और उसकी तस्वीर एप पर अपलोड होते ही सर्वर उस स्पॉट को चिह्नित करेगा। इसके बाद कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी इस समस्या को रजिस्टर्ड कर लेंगे और तत्काल ये शिकातय उक्त क्षेत्र के दरोगा और सेनेटरी इंस्पेक्टर को फारवर्ड की जाएगी। ताकि जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान हो सके।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned