श्रद्धालु खुद कर रहे विशाला के कुंडों की सफाई

श्रद्धालु खुद कर रहे विशाला के कुंडों की सफाई

Arun Garhewal | Updated: 12 Jun 2019, 11:59:37 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

पत्रिका की पहल

छिंदवाड़ा. जुन्नारदेव. नगर मुख्यालय से तीन किमी दूर स्थित धार्मिक स्थल जुन्नारदेव विशाला पहली पायरी में बीते दिनों पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया था जिसमें नगर के जनप्रतिनिधि, अधिकारी सहित आमजनों ने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढक़र भागीदारी दी थी।
इस अभियान के बाद इसके बाद लगातार लोगों में जागरुकता आयी और पहली पायरी की अविरल जलधारा में प्रतिदिन करने के बाद श्रद्धालु जलधारा स्थल के साथ पास बने कुंड की प्रतिदिन सफाई कर रहे हैं। नागरिकों की सोच को बदलने में पत्रिका का यह अभियान सार्थक सिद्ध हुआ है।
पंचायत ने बांधा डैम : पहली पायरी के निचले जलकुंड की सफाई के उपरांत विशाला पंचायत ने निचले डैम जो की महीनों से खुला हुआ था उसे बांधा । गौरतलब हो कि इसके लिए लगातार खबरों का प्रकाशन भी किया गया था कि गर्मी के दिनों में खुला हुआ है डैम स्वच्छता अभियान उपरांत पंचायत द्वारा डैम को बांधा गया। वर्तमान में लोग डैम के पानी में नहाने के साथ निस्तार के उपयोग में किया जा रहा है। अभी मानसून आने में समय है ऐसे में पंचायत स्तर पर यदि एक बार और स्वच्छता अभियान चलाया जाये या फिर पंचायत स्तर पर सफाई की जाये तो निश् िचत ही पहली पायरी का यह धार्मिक स्थल शुद्ध हो जायेगा।
गौरतलब हो कि इसके पूर्व चलाये गये अभियान में विशाला पंचायत की सरपंच और रोजगार सहायक का विशेष योगदान मिला। वहीं सचिव की निष्क्रिय भी सफाई कार्य में आड़े आ रही है। वहीं सचिव पति लगातार पंचायत के कार्यों में दखल अंदाजी करते है। यह शिकायत भी स्थानीय जागरूक लोगों ने कही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned