scriptश्रद्धालु खुद कर रहे विशाला के कुंडों की सफाई | Cleaning of Vishala Kunds by the devotees themselves | Patrika News

श्रद्धालु खुद कर रहे विशाला के कुंडों की सफाई

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 12, 2019 11:59:37 pm

Submitted by:

arun garhewal

पत्रिका की पहल

Cleaning of Vishala Kunds by the devotees themselves

श्रद्धालु खुद कर रहे विशाला के कुंडों की सफाई

छिंदवाड़ा. जुन्नारदेव. नगर मुख्यालय से तीन किमी दूर स्थित धार्मिक स्थल जुन्नारदेव विशाला पहली पायरी में बीते दिनों पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान के तहत स्वच्छता अभियान चलाया गया था जिसमें नगर के जनप्रतिनिधि, अधिकारी सहित आमजनों ने स्वच्छता अभियान में बढ़-चढक़र भागीदारी दी थी।
इस अभियान के बाद इसके बाद लगातार लोगों में जागरुकता आयी और पहली पायरी की अविरल जलधारा में प्रतिदिन करने के बाद श्रद्धालु जलधारा स्थल के साथ पास बने कुंड की प्रतिदिन सफाई कर रहे हैं। नागरिकों की सोच को बदलने में पत्रिका का यह अभियान सार्थक सिद्ध हुआ है।
पंचायत ने बांधा डैम : पहली पायरी के निचले जलकुंड की सफाई के उपरांत विशाला पंचायत ने निचले डैम जो की महीनों से खुला हुआ था उसे बांधा । गौरतलब हो कि इसके लिए लगातार खबरों का प्रकाशन भी किया गया था कि गर्मी के दिनों में खुला हुआ है डैम स्वच्छता अभियान उपरांत पंचायत द्वारा डैम को बांधा गया। वर्तमान में लोग डैम के पानी में नहाने के साथ निस्तार के उपयोग में किया जा रहा है। अभी मानसून आने में समय है ऐसे में पंचायत स्तर पर यदि एक बार और स्वच्छता अभियान चलाया जाये या फिर पंचायत स्तर पर सफाई की जाये तो निश् िचत ही पहली पायरी का यह धार्मिक स्थल शुद्ध हो जायेगा।
गौरतलब हो कि इसके पूर्व चलाये गये अभियान में विशाला पंचायत की सरपंच और रोजगार सहायक का विशेष योगदान मिला। वहीं सचिव की निष्क्रिय भी सफाई कार्य में आड़े आ रही है। वहीं सचिव पति लगातार पंचायत के कार्यों में दखल अंदाजी करते है। यह शिकायत भी स्थानीय जागरूक लोगों ने कही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो