Cleanliness News;स्वच्छता की दिशा में इको क्लब बने अग्रणी’

इको क्लब के प्रभारियों की जिलास्तरीय कार्यशाला

 

छिंदवाड़ा / स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा गुुरुवार को इको क्लब प्रभारियों की जिलास्तरीय कार्यशाला नरसिंहपुर रोड स्थित स्कूल में आयोजित की गई। कार्यशाला में मुख्य अतिथि नपानि कमिश्नर इच्छित गढ़पाले थे। अध्यक्षता जिला शिक्षा अधिकारी अरविंद चैरागड़े ने की।
विशिष्ट अतिथि सेल्स टैक्स के उपायुक्त पीके पांडे, रोहित रूसिया एवं प्रो. डॉ. अमर सिंह, इको क्लब के मास्टर ट्रेनर विनोद तिवारी, प्राचार्य शोभा मिश्रा, राजीव साठे, अरुण गुप्ता सहित ग्लोब इंडिया प्रोग्राम के एमटी सुनील विश्वकर्मा, शाहिद अंसारी सहित बड़ी संख्या में इको क्लब के प्रभारी शिक्षक-शिक्षिका मौजूद थे। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर तिवारी ने राष्ट्रीय हरित कोर के योजना के संबंध में जानकारी दी एवं इको क्लब के माध्यम से पर्यावरण जागरुकता, पर्यावरणीय शिक्षा, पर्यावरणीय प्रबंधन करो व सीखो गतिविधियां, पर्यावरणीय जनचेतना कार्यक्रम, पर्यावरणीय साहित्य व दस्तावेजों का संग्रहण व स्वप्रेरणा से अन्य गतिविधियों का आयोजन सहित कचरा प्रबंधन, जन्म प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन, जैव विविधता संरक्षण एवं स्वच्छता गतिविधि पर अपनी बात रखी। कार्यशाला में एप्को से प्राप्त मार्गदर्शिका पुस्तिका, वर्षभर के दिवसों के आयोजनों का कैलेंडर एवं आओ सीखे और कदम उठाएं जल मितव्ययी बनें पुस्तकों का वितरण किया गया। इस अवसर पर अलग-अलग विकासखंडों के इको क्लब प्रभारियों ने नवाचारी कार्यों की प्रस्तुति दी। मुख्य अतिथि नगर निगम आयुक्त ने अपने उद्बोधन में कहा कि आप सभी इको क्लब प्रभारी पर्यावरण के दूत के रूप में बच्चों के माध्यम से पर्यावरण के संरक्षण में अपना योगदान दें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि आप सभी इको क्लब प्रभारी शिक्षक हैं। आप विद्यार्थियों को अनौपचारिक पर्यावरण शिक्षा के लिए सक्रिय रूप से अपना योगदान दें। इस अवसर पर साहित्यकार रोहित रूसिया ने पर्यावरणीय गीत से वसुंधरा को संवारने का आह्वान किया एवं अपनी आदतों में स्वच्छता अपनाने की बात की। कार्यक्रम में पीके पांडे एवं शोभा मिश्रा ने भी वन एवं वन्य प्राणियों के संरक्षण में हम सभी का योगदान देने की बात की। मुख्य वक्ता डॉ. अमर सिंह ने शिक्षकों को एक अच्छा नेतृत्व क्षमतावान शिक्षक होने के गुण सिखाए।
इस अवसर पर कपड़़े के थैलों का वितरण भी किया गया। कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन मास्टर ट्रेनर तिवारी ने किया।

chandrashekhar sakarwar
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned