scriptकिसानों के बचत खातों से राशि डकार कर लिपिक फरार | Clerical absconding by withdrawing funds from farmers' savings account | Patrika News

किसानों के बचत खातों से राशि डकार कर लिपिक फरार

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 16, 2020 12:17:40 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

कृषि सहकारी समिति मोरडोंगरी में घोटाला

District Co-operative Central Bank

District Co-operative Central Bank

जितेंद्र अतकरे
पांढुर्ना. शहर से चार किलोमीटर दूर स्थित प्राथमिक कृषि सहकारी साख समिति मर्यादित मोरडोंगरी में किसानों के बचत खातों में जमा होने वाली राशि में बड़ा घोटाला हुआ है। घोटाले का आरोपी सोसायटी का लिपिक तीन दिन से फरार है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की पांढुर्ना ब्रांच मैनेजर ने प्रतिवेदन बनाकर जिला प्रबंधक को सौंप दिया है।
किसान प्रेमलाल धारपुरे ने घोटाले को सामने लाया है। प्रेमलाल की बेटी का विवाह तय हुआ है, रुपए के लिए किसान जब सोसायटी में गया तो उनके खाते में एक लाख बीस हजार रुपए के बजाय 70 हजार रुपए होने की जानकारी दी गई। कम राशि होने पर उन्होंने अपनी पासबुक में दर्ज एक लाख बीस हजार रुपए की जमा रकम की जानकारी प्रबंधक को दी। इस बात का खुलासा होते ही लिपिक धनराज दुखी सोसायटी से बहाना बनाकर गायब हो गया। जब सोसायटी ने अन्य किसानों के बारे में भी जानकारी जुटाई तो पता चला कि लिपिक ने किसानों से प्राप्त होने वाली राशि की पास बुक में तो बराबर एंट्री की, परंतु सोसायटी के लेजर में कम राशि दर्ज कर हेराफेरी कर दी है। प्रबंधक दोमादर भादे ने इसकी जानकारी पांढुर्ना स्थित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की शाखा को दी। पांर्ढुना ब्रांच मैनेजर भारती शाह ने मोरडोंगरी पहुंचकर सोसायटी के कुछ किसानों के दस्तावेजों की जांच की तो मामला पूरी तरह से सच साबित हुआ।
किसान पहुंच रहे सोसायटी

घोटाला होने की जानकरी मिलने के बाद खाता धारक किसान सोसायटी पहुंच रहे हैं, परंतु उन्हें जानकारी नहीं दी जा रही है। इस मामले में जिला सहकारी केंद्रीय बैंक की मैनेजर भारती शाह ने पत्रिका को बताया कि गांव की सोनाबाई के खाते से 12 हजार रुपए, लीलाबाई चौरे के खाते से 39 हजार और प्रेमलाल धारपुरे के खाते से 50 हजार रुपए की राशि की हेराफेरी की है। जब जांच होगी तो यह आंकड़ा लाखों रुपए तक पहुंच सकता है।
जांच कराए जाने की मांग

जांच करने में कई दिन लग जाते, इसलिए जिला मुख्यालय में प्रतिवेदन भेजकर पूरी जांच कराए जाने की मांग की है। जांच के बाद लिपिक के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
– भारती शाह, मैनेजर, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक पांढुर्ना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो