scriptCloser view of forest and wildlife | वन और वन्यप्राणियों को नजदीक से देखा | Patrika News

वन और वन्यप्राणियों को नजदीक से देखा

शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल खमारपानी, देवरी, थुऐपानी के 120 शासकीय स्कूली विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरुकता अभियान अनुभूति कार्यक्रम के अंतर्गत तोतलाडोह जलाशय, गुमतरा रेंज के कोर एरिया में भ्रमण कराया गया।

छिंदवाड़ा

Published: December 25, 2021 07:21:38 pm

छिंदवाड़ा/खमारपानी. पेंच टाइगर रिजर्व सिवनी के वन परिक्षेत्र खमारपानी बफर जोन के पुलपुलडोह नर्सरी में शुक्रवार को शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल खमारपानी, देवरी, थुऐपानी के 120 शासकीय स्कूली विद्यार्थियों का प्रशिक्षण सह जागरुकता अभियान अनुभूति कार्यक्रम के अंतर्गत तोतलाडोह जलाशय, गुमतरा रेंज के कोर एरिया में भ्रमण कराया गया। मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास विभाग के निर्देश पर वन विभाग द्वारा स्कूली बच्चों को जंगल भ्रमण के दौरान विभिन्न प्रकार के वन्यप्राणी दिखाए और वनस्पतियों के बारे में जानकारी दी गई। वनविभाग के अमले के साथ भ्रमण पर गए बच्चों ने नीलगाय, चीतल और सांभर, मोर, जंगली सूअर जैसे वन्यप्राणियों को नजदीक से देखा। बच्चों का कहना था कि अब से पहले हमने केवल इनका नाम सुना था आज इतने नजदीक से देखना सपने जैसा लग रहा है। इस दौरान एसडीओ भारती ठाकरे, रेंजर बलवंत सिंह कैशवाल, रेंजर मार्तण्ड सिंह मरावी, डिप्टीरेंजर मदनशाह पंद्रे, डिप्टीरेंजर नर्मदा प्रसाद भलावी, वनरक्षक प्रशांत घोरमारे, सुरभि गौतम, सारिखा चौरासे, मुस्ताक कुरैशी, प्राचार्य, जेड. कुरैशी, गोपीचंद देशमुख, नेहा पवार, सतीश डोंगरे, राजेंद्र जामुंबकर, नफीस खान, इमरान खान, नीरज चौरासे, मिथिया खंडाते, शिक्षक कन्हैया पवार सहित स्टाफ कर्मचारी और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

forest and wildlife
forest and wildlife

खमारपानी. विद्यार्थियों में वन्यप्राणी एवं पर्यावरण के महत्व तथा संरक्षण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित अनुभूति शिविर का आयोजन शुक्रवार को खमारपानी वन परिक्षेत्र बफर जोन द्वारा दूधगांव में किया गया। इस मौके पर छात्रों ने जंगल का भ्रमण कर पशुपक्षियों के अलावा वनस्पतियों के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही पर्यावरण के संरक्षण का संकल्प लिया। मास्टर ट्रेनर्स नरेश शुक्ला और गुंजन शुक्ला ने छात्रों को विविध प्रकार की वनस्पति एवं इसके संरक्षण को लेकर आम नागरिक की जिम्मेदारी के बारे में बताया। इस अवसर पर एसडीओ भारती ठाकरे, वन विभाग रेंज के सपन ताम्रकार, गुमतरा रेंज के बलवंत कैशवल, कुंभपानी के एमएस मरावी, डिप्टी रेंजर एमएस पंद्रे, एनपी भलावी व वन विभाग का स्टाफ मौजूद रहा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.