CM said: विश्व के हालात पर इनके आदर्शों की है दरकार

CM said: गांधीगंज में गांधी प्रवास शताब्दी समारोह में कहा मुख्यमंत्री कमलनाथ ने

By: prabha shankar

Updated: 06 Jan 2020, 10:56 AM IST

छिंदवाड़ा/ पूरे विश्व में आज जो हालात बन रहे हैं उसमें महात्मा गांधी के आदर्शों की सबसे ज्यादा जरूरत है। गांधीजी सिर्फ हमारे देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के आदर्श रहे हैं। उन्होंने जो शांति व अहिंसा का संदेश दिया था, पूरी दुनियां को वही रास्ता आगे की ओर ले जा सकता है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यह बात शहर के गांधीगंज क्षेत्र में गांधी प्रवास शताब्दी समारोह के मौके पर कही। इस मौके पर सांसद नकुलनाथ, प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे भी उपस्थित थे।
गांधी की 150वीं जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में स्वतंत्रता संग्राम के दिनों में उनकी छिंदवाड़ा यात्रा के दौरान पहली सभा स्थल पर ही रविवार को कार्यक्रम आयोजित किया गया था। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि यह बेहद गर्व का विषय है कि महात्मा गांधी का आगमन छिंदवाड़ा भी हुआ था।
उन्होंने कहा कि छिंदवाड़ा मूल्यों, संस्कृति और सिद्धांतों की नगरी है इसके लिए हमें अपने शहर पर गर्व है। उन्होंने देश में घूम रही जय जगत यात्रा के यात्रियों का स्वागत करते हुए कहा कि यह भी सुखद है कि पूरे देश में की जा रही यात्रा का पड़ाव छिंदवाड़ा में भी हुआ। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के जरिए गांधीजी के संदेशों, आदर्शों के साथ नई पीढ़ी को जोडऩे का काम किया जा रहा है। यात्रा के जरिए दिया जा रहा संदेश देश-प्रदेश के साथ पूरे विश्व में गूंजेगा।
इस मौके पर यात्रा की अगुआई कर रहे राजगोपाल पीवी ने अपने सम्बोधन में कहा कि छिंदवाड़ा आकर वे दो दिन यहां घूमे हैं। गांधीजी का अहिंसा का, विकास का और शंाति का जो मॉडल था वह छिंदवाड़ा में बन सकता है। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में पीस टूरिज्म के लिए भी भरपूर सम्भावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि यहां लोग गांधी के दर्शन को जीवन में उतारने की कोशिश कर रहे हैं ये अच्छी बात है।

फव्वारा चौक पर माल्यार्पण गांधीगंज में लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने गांधीगंज जाते समय फव्वारा चौक पर पहले गांधी प्रतिमा पर पुष्पचक्र अर्पित किए। गांधीगंज में तय समय से करीब डेढ़ घंटे देरी से कार्यक्रम शुरू हुआ। यहां पहुंचते ही सबसे पहले मुख्यमंत्री ने गांधी प्रतिमा का अनावरण किया और यहां के सौंदर्यीकरण का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर सांसद नकुलनाथ, विधायक जुन्नारदेव सुनील उईके व विधायक पांढुर्ना निलेश उईके, दीपक सक्सेना सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, निगम के अधिकारी -कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned