scriptपानी रोककर किसान के खेत की प्यास बुझाएंगे : मुख्यमंत्री | cm shivraj singh chauhan | Patrika News

पानी रोककर किसान के खेत की प्यास बुझाएंगे : मुख्यमंत्री

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 20, 2018 08:29:23 pm

Submitted by:

mantosh singh

127 करोड़ 77 लाख 32 हजार रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास

cm shivraj singh chauhan

पानी रोककर किसान के खेत की प्यास बुझाएंगे : मुख्यमंत्री

छिंदवाड़ा. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को जिले के सौंसर में जनसभा के दौरान 127 करोड़ 77 लाख 32 हजार रूपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां भी पानी मिलेगा उसे रोककर किसान के खेत की प्यास बुझायेंगे। कपास की फसल 5 हजार 400 रूपये प्रति क्विटंल के हिसाब से बिकेगी।

संबल योजना में सभी वर्ग शामिल
संबल योजना में समाज के हर वर्ग को शामिल किया गया है और अब 5 एकड़ तक के किसानों और छोटे व्यापारियों को भी इस योजना में शामिल कर लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 4 साल में सभी के पक्के आवास बनाये जाएंगे। कोई गरीब बिजली के बिल के बोझ से दबा नहीं रहेगा और कोई गरीब बिना इलाज के नहीं रहेगा। जहां आम जनता की जरूरत पूरी हो सके, ऐसा मध्यप्रदेश बनाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने कहा कि सौंसर में स्वीमिंग पुल बनाया जाएगा तथा बोरगांव को नगर पंचायत बनाया जाएगा। कन्हान नदी पर भी पुल बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सौंसर क्षेत्र में 22 तालाब बनाए जा चुके हंै एवं 2 तालाब और बनाए जाएंगे जिससे किसान के खेत की प्यास बुझ सके। उन्होंने प्रारंभ में कन्या पूजन भी किया।

पुल निर्माण कार्य का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने सौंसर में लोक निर्माण विभाग के सेतु उप संभाग के अंतर्गत सौंसर-राजना मार्ग के 6/4 कि.मी. में अम्बाघाट नाला पर 3 करोड़ 58 लाख 5 हजार रूपये लागत के एवं रझाडी पीपला-कोंढर मार्ग में जाम नदी पर एक करोड़ 42 लाख 91 हजार रुपये लागत के जलमग्नीय पुल निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के सेतु उप संभाग के अंतर्गत 13 करोड़ 51 लाख 61 हजार रूपये लागत से लोधीखेड़ा-खमारपानी मार्ग के 4/6 कि.मी. में कन्हान नदी पर और 5 करोड़ 64 लाख 38 हजार रुपए लागत से जामसांवरी-मोहगांव मार्ग में जाम नदी पर जलमग्नीय पुल निर्माण कार्य तथा लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत एन.डी.बी.योजना से 28 करोड़ 9 लाख 21 हजार रूपये लागत के विधानसभा क्षेत्र सौंसर/चौरई के उमरानाला से बिछुआ तक 21.641 कि.मी. और 31 करोड़ 93 लाख 65 हजार रूपये लागत के विधानसभा क्षेत्र सौंसर के रामाकोना से सवरनी तक 15.186 कि.मी. मार्ग का उन्नयन एवं चौड़ीकरण होगा।

भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन
विधानसभा क्षेत्र सौंसर में आयोजना मद से 5 करोड़ 5 लाख 72 हजार रुपए लागत के बेरड़ी से लोधीखेड़ा तक 8.75 कि.मी. और 2 करोड़ 7 लाख 46 हजार रुपए लागत के बैरागढ़ से भीलापार-छिंदेवानी से महाराष्ट्र सीमा तक 2.60 कि.मी. मार्गों का उन्नयन, विधानसभा क्षेत्र सौंसर में केन्द्रीय सडक़ निधि से 35 करोड़ 90 लाख 33 हजार रुपए लागत के खमारपानी से लोधीखेड़ा से रेमण्ड चौक से सांईखेडा महाराष्ट्र सीमा तक 12.06 कि.मी. मार्ग निर्माण तथा विधानसभा क्षेत्र सौंसर में राज्य सभा सांसद निधि से 18-18 लाख रुपए की लागत से ग्राम सिंगपुर, सौंसर नगर और पिपलानारायणवार नगर में सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन भी किया।

ट्रेंडिंग वीडियो