scriptकोयला माफिया मेंं विवाद | Coal mafia dispute | Patrika News

कोयला माफिया मेंं विवाद

locationछिंदवाड़ाPublished: May 07, 2016 12:54:00 am

Submitted by:

sanjay daldale

छिंदा 72 क्वार्टर के समीप कोयले की ओपन कास्ट खदान की मिट्टी की डंपिंग की
जा रही है। इस मिट्टी मेंं बड़ी मात्रा मेंं कोयला भी फेंका जा रहा है।

chhindwara

chhindwara


परासिया . कोयले के काले धंधे ने अब माफिया राज का रूप ले लिया है। रावनवाड़ा मेंं चल रहे कोयले के अवैध उत्खनन ने शुक्रवार को खूनी रंग ले लिया। अवैध कोयले से भरे ट्रैक्टर के पकड़ाने के शक मेंं एक पक्ष ने दूसरे से जमकर
मारपीट की। घटना कोसमी के पीछे की है। मामला सुबह चार बजे का है।

घटना को लेकर मिली जानकारी के अनुसार कोयले से भरे ट्रैक्टर को सीआईएसएफ ने पकड़ा। नीले रंग के इस ट्रैक्टर मेंं कोयला भरा था। कोयले से भरे इस ट्रैक्टर को लेकर रावनवाड़ा निवासी गगन साहू और परासिया निवासी एक अन्य व्यक्ति का नाम सामने आ रहा है। खबर है कि छिंदा 72 क्वार्टर के समीप कोयले की ओपन कास्ट खदान की मिट्टी की डंपिंग की जा रही है। इस मिट्टी मेंं बड़ी मात्रा मेंं कोयला भी फेंका जा रहा है।

इस कोयले को स्थानीय निवासी इक_ा करते है। इसे एक व्यक्ति ने खरीदा और परासिया निवासी एक व्यक्ति से ट्रैक्टर बुलवाकर उसमेंं भरवाकर ले जा रहा था। कोयले से भरे इस ट्रैक्टर को सीआईएसएफ ने पकड़ लिया। इस ट्रैक्टर को पकड़वाने का शक रावनवाडा छिंदा निवासी कमलेश पर किया गया।
कमलेश का नाम भी कोयले के अवैध उत्खनन मेंं शामिल होने के लिए लिए जाता है। पेंच ईस्ट और आसपास की खदानों मेंं अवैध उत्खनन को लेकर शामिल होने की चर्चाएं रहती है। गगन साहू को
शक हुआ कि इस ट्रैक्टर को कमलेश ने पकड़वाया है। इसको लेकर इनकी कमलेश से बातचीत भी हुई। फोन पर हुई बात के बाद कुछ लोग वाहन मेंं भरकर आए और कोसमी के समीप बैठे गगन और अन्य व्यक्तियों पर हमला कर दिया। हमले के दौरान गगन भाग निकला लेकिन उसका भाई पकड़ मेंं आ गया जिसकी जमकर पिटाई की।

थाने पहुंची भीड़
हमले के बाद भीड़ थाने पहुंची। इसमेंं विधायक सोहन वाल्मिक, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र विश्वकर्मा और अन्य कई लोग भी शामिल थे। घायल की रिपोर्ट के बाद परासिया मेंं मुलाहजा भी कराया गया।

आरोपी को पकड़ा
घटना के बाद पुलिस ने आरोपी कमलेश को पूछताछ के लिए थाने लाया। यहां जमकर हंगामा हुआ। भारी भीड़ और पुलिस पर कार्रवाई के लिए दबाव बना। इस बीच घायल को मुलाहजे के लिए परासिया अस्पताल ले जाया गया।

दोनों पक्षों मेंं हुआ समझौता
कोयले की इस जंग को लेकर बाद मेंं दोनो पक्षों मेंं समझौता हो गया। पुलिस ने बताया कि घायल का मुलाहजा कराया गया था लेकिन बाद मेंं दोनों पक्षों ने समझौता कर लिया। इसलिए मुकदमा कायम नहीं किया गया।

सीआईएएसएफ कोयला माफिया मेंं क्या है संबंध
क्षेत्र मेंं सीआईएसएफ और कोयला माफिया के बीच बढ़ते संबंधों की खबरें है। जिस तरह से लगातार कोयले से भरे ट्रैक्टर धड़ल्ले से निकल रहे है और चुनिंदा ट्रैक्टर पकड़े जा रहे है उससे सीआईएसएफ भी संदेह के घेरे मेंं है। सीआईएसएफ ने पकड़े गए ट्रैक्टर को पुलिस को सौंप दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो