Coal mines: रूफफॉल से बड़ा हादसा, शव रखकर प्रबंधन को घेरा

एक मजदूर की मौत, एक घायल,मामले की जांच और मुआवजे की रखी मांग

By: prabha shankar

Published: 06 Mar 2021, 11:46 AM IST

परासिया/ गुढ़ीअम्बाडा । निजी कोल ब्लॉक मोआरी खदान में शुक्रवार सुबह पांच बजे हुए हादसे में एक मजदूर की घटनास्थल पर मौत हो गई जबकि दूसरा सहकर्मी घायल हो गया।
मिली जानकारी अनुसार भूमिगत खदान में छह लेबल के 57वें पिलर के पास काम हो रहा था। इसी दौरान रूफफॉल छत गिरने से उसके मलबे में दो मजदूर दब गए। इसमें गांगीवाड़ा के मोआदई गांव निवासी 30 वर्षीय राकेश निकोसे की मौत हो गई जबकि सिंगरौली निवासी रामकिशन कोल घायल हो गया। उसे परासिया के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। खदान में कार्यरत दोनों कर्मचारी अस्थाई हंै। बताया जाता है कि ठीक ढंग से सपोर्ट न होने से छत ढह जाने से दोनों मजदूर चट्टान और मलबे के नीचे दब गए।

समझाइश के बाद मामला शांत
पोस्टमार्टम के बाद परिजन राकेश का शव खदान के गेट के सामने लाए और वहां रखकर विरोध प्रदर्शन किया। परिजन घटना की जांच व 50 लाख रुपए मुआवजा की मांग कर रहे थे। डेढ़ घंटे तक चले प्रदर्शन के बाद एसडीएम मनोज प्रजापति, तहसीलदार कमलेश राज एवं एसडीओपी अनिल शुक्ला की समझाइश तथा खान प्रबंधन से चर्चा के बाद मामला शांत हुआ। टीएमसी कंपनी के प्रबंधक विश्वजीत कुमार तथा कंपनी के एचआर अमित पांडे ने लिखित में मृतक के आश्रित को नौकरी देने और नियमानुसार शीघ्र मुआवजा देने की बात कही। परिजन को तत्काल 25 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। एसडीएम मनोज प्रजापति ने बताया कि घटना की जांच कराई जाएगी। तथ्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि छह वर्ष पूर्व इसी तारीख को खदान में हुई दुर्घटना में पिपराज निवासी एक मजदूर की मलबे में दबकर मौत हो गई थी।

Show More
prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned