इस बार सोशल मीडिया पर आसान नहीं होगी राजनीति, होंगी ये बंदिशें

इस बार सोशल मीडिया पर आसान नहीं होगी राजनीति, होंगी ये बंदिशें
Code of Conduct for Social Media

Prabha Shankar Giri | Updated: 25 Mar 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सोशल मीडिया के विज्ञापनों का खर्च जुड़ेगा निर्वाचन व्यय में

छिंदवाड़ा. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन और विधानसभा उप निर्वाचन के समय सोशल मीडिया का उपयोग करने सम्बंधी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा ने इस सम्बंध में सभी मान्यता और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों और सम्बंधित अधिकारियों को इस सम्बंध में आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. शर्मा ने बताया कि आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार अभ्यर्थी द्वारा नाम निर्देशन पत्र दाखिल करते समय उसके सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी ली जाएगी। इसी प्रकार सोशल मीडिया में प्रसारित किए जाने वाले सभी प्रकार के राजनीतिक विज्ञापन का एमसीएम कमेटी से प्री-सर्टिफिकेशन कराया जाना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी और राजनीतिक दलों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न प्रकार के विज्ञापन और निर्वाचन सम्बंधी अभियान चलाए जाने पर उनका व्यय उनके निर्वाचन व्यय में सम्मिलित किया जाएगा। साथ ही इंटरनेट कम्पनी और वेबसाइट जो विज्ञापन चलाती है उन्हें दिया जाने वाला भुगतान और निर्वाचन प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न प्रकार की सामग्री को डिजाइन करने के लिए एवं सोशल मीडिया का प्रबंधन करने वाली टीम को दी जाने वाली सैलरी, मानदेय भी अभ्यर्थी- राजनीतिक दलों के व्यय में जोड़ा जाएगा।
पर्याप्त व्हील चेयर का प्रबंधन करने के निर्देश
छिंदवाड़ा. अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी कविता बाटला द्वारा लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत जिले के सभी सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों को निर्देश दिए हैं कि जिन मतदान केंद्रों में दिव्यांग मतदाता हैं, वहां पर्याप्त व्हील चेयर का प्रबंधन करें। यदि किसी मतदान केंद्र में व्हील चेयर की आवश्यकता हो तो निर्धारित प्रपत्र में 26 मार्च तक इ-मेल पर जानकारी भिजवाना सुनिश्चित करें ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned