scriptडॉक्टर ने कहा-सर्दी, जुकाम और बुखार नए वैरिएंट के लक्षण, वैक्सीनेशन से जल्द ठीक हो रहे मरीज | cold, cold and fever are the symptoms of the new variant | Patrika News

डॉक्टर ने कहा-सर्दी, जुकाम और बुखार नए वैरिएंट के लक्षण, वैक्सीनेशन से जल्द ठीक हो रहे मरीज

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 10, 2022 04:27:48 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

छाती रोग विशेषज्ञ डॉ. भूपेन्द्र जैन ने कहा अधिकांश केस में ऑक्सीजन लेवल बेहतर, बस सुरक्षा के करने होंगे उपाय

डॉक्टर ने कहा-सर्दी, जुकाम और बुखार नए वैरिएंट के लक्षण, वैक्सीनेशन से जल्द ठीक हो रहे मरीज

डॉक्टर ने कहा-सर्दी, जुकाम और बुखार नए वैरिएंट के लक्षण, वैक्सीनेशन से जल्द ठीक हो रहे मरीज

छिंदवाड़ा. कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमित हो रहे मरीजों में ज्यादातर सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण हैं। सांस में तकलीफ व ऑक्सीजन स्तर कम होने की शिकायत नहीं आ रही है। वैक्सीनेशन की वजह से पीडि़त इलाज से जल्द ठीक हो रहे हैं। यह कहना है मेडिकल कॉलेज के छाती रोग विशेषज्ञ और कोविड नोडल अधिकारी डॉ. भूपेन्द्र जैन का। उन्होंने वर्तमान में मिल रहे कोरोना संक्रमितों के बारे में अपने अनुभव पत्रिका से बातचीत में साझा किए।

डेल्टा जैसे गंभीर लक्षण नहीं आ रहे नजर
डॉ. जैन ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर डेल्टा वेरियंट के समय अप्रैल-मई 2021 के मरीजों में सर्दी, जुकाम, बुखार के साथ कमजोरी, गले में दर्द, नाक से गंध चली जाने और सांस में तकलीफ होने तथा ऑक्सीजन लेवल 90 से नीचे आने जैसे लक्षण देखने को मिले थे। पिछले एक साल से लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के दोनों डोज लगाए गए हैं। इसके चलते कोरोना की तीसरी लहर में भी मरीजों में डेल्टा जैसे गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं।

तुरंत ठीक हो रहे मरीज

सामान्य लक्षण मिलने पर इलाज कराया जाए तो तुरंत मरीज ठीक हो रहे हैं। उन्होंने ठंड होने पर सर्दी, जुकाम, बुखार के सामान्य लक्षण के कोरोना टेस्ट में लगातार मिलने तथा टेस्ट में रिपोर्ट पॉजीटिव आने के सवाल पर कहा कि सर्दी, जुकाम, बुखार भी कोरोना के सामान्य लक्षण से जुड़े हैं। फिर भी सावधानी रखने की जरूरत है।

फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को प्री-कॉशन डोज आज से

जिले में 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर्स फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को कोविड-19 टीकाकरण की प्री-कॉशन डोज लगाया जाएगा। यह तीसरा डोज उन लाभार्थियों को लगाया जाएगा। जिनके पिछले टीकाकरण के बाद 9 माह की अवधि पूर्ण हो चुकी है। लाभार्थियों को निर्धारित टीकाकरण केंद्र में आधार कार्ड और वैक्सीनेशन की डिटेल्स साथ लाना होगा। प्री-कॉशन डोज के लिए छिंदवाड़ा नगर में चार केंद्र बनाए गए हैं। हेल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज परिसर, फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण पुलिस लाइन हॉस्पिटल और कलेक्ट्रेट कार्यालय एवं 60 वर्ष से ऊपर के इच्छुक व्यक्तियों के लिए मेडिकल कॉलेज में केंद्र बनाया गया है। इसके अतिरिक्त जिले के अन्य टीकाकरण केंद्रों में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों और ड्यू सेकंड डोज के टीकाकरण का कार्य पूर्व के अनुसार जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : 7 दिन में कोरोना से मिल सकता है आराम, बस घर बैठे करें यह काम

16 नए पॉजीटिव स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार

कोरोना संक्रमण के आरटीपीसीआर टेस्ट में रविवार को 16 नए पॉजीटिव पाए गए। इन्हें मिलाकर मरीजों की संख्या 44 हो गई है। इनमें छिंदवाड़ा के 18, जुन्नारदेव 9, मोहखेड़ 1, परासिया 4 पांढुर्ना 3, सौंसर 8 और तामिया में एक मरीज है। इनमें तीन को छोड़कर सभी को होम क्वारंटीन किया गया है। एक व्यक्ति ठीक भी हुआ है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो