scriptतापमान में गिरावट, ठंड ने बढ़ाई मुश्किलें | Cold increases difficulties | Patrika News

तापमान में गिरावट, ठंड ने बढ़ाई मुश्किलें

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 18, 2019 11:32:35 pm

पिछले कुछ दिनों से तापमान में आ रही गिरावट और तेज ठंडी हवाओं के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त होने लगा है।

Cold increases

Cold increases

छिंदवाड़ा/परासिया/ पिछले कुछ दिनों से तापमान में आ रही गिरावट और तेज ठंडी हवाओं के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त होने लगा है। वहीं मौसमी बीमारियों का असर दिखाई देने लगा है। बुधवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा जिसके कारण वाहन चालकों को परेशानी हुई। प्रात:काल टहलने वाले लोग बढ़ती ठंड से नदारत दिखाई दे रहे हैं। अस्पताल में बुखार, सर्दी, खांसी और नेत्र रोग के मरीजो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। नगरीय क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर ठंड से बचाव के लिए कोई व्यवस्था नहीं की गई है।
सरकारी आदेश का स्कूलों में पालन नहीं
जिला कलेक्टर ने प्राथमिक माध्यमिक शाला में अध्यनरत बच्चों को सुबह की पाली में समय बढ़ाकर साढ़े आठ बजे कर दिया है जिसका पालन सीबीएसई सहित समस्त शासकीय अशासकीय शालाओं को करना था लेकिन बुधवार को इसका असर नहीं दिखाई दिया। कई स्कूलों में वार्षिक उत्सव की तैयारी चल रही है जिसकी रिर्हसल के लिए बच्चों को सुबह शाला बुलाया गया। कई शालाओं में
बच्चे सुबह स्कूल पहुंचे।
फसलों की करें सुरक्षा
कृषि अधिकारी सीडी उइके कहते है कि किसानों को गिरते तापमान से फसलों की सुरक्षा के लिए शाम के समय धुआं करना चाहिए और सिंचाई करनी चाहिए। उद्यानिकी अधिकारी के अनुसार सब्जी भाजी जिसमें फूल निकल आए हो वहां सल्फर का स्प्रे करना चाहिए, शाम को धुंआ करे और नमी रखने के लिए सिंचाई करे। खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. जानकी सिंग बताती है कि ठंड में विशेष रूप से अस्थमा, हदय, बीपी मरीज और बुजुर्ग, नवजात शिशुओं को अतिरिक्त सर्तकर्ता की आवश्यकता रहती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो