कॉलेजों में विद्यार्थियों को मिली अहम जानकारी, पढ़ें पूरी खबर

कॉलेजों में विद्यार्थियों को मिली अहम जानकारी, पढ़ें पूरी खबर

Ashish Kumar Mishra | Publish: Apr, 16 2019 12:33:19 PM (IST) | Updated: Apr, 16 2019 12:33:20 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कार्यशाला का आयोजन किया गया।

 

छिंदवाड़ा. शासकीय कॉलेज चांद में सोमवार को डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 128 वी जयंती पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसका विषय ‘डॉ. भीमराव अंबेडकर के जीवन दर्शन की आधुनिक समाज के पुनर्निर्माण में उपयोगिता’ रहा। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता प्राध्यापक डॉ. अमर सिंह ने उपस्थित विद्यार्थी एवं स्टाफ को संबोधित किया। कहा कि बाबा साहब सामाजिक समरसता के अग्रदूत बनकर मानवीय भेदभावों के खिलाफ अपनी आवाज उठाते रहे। उन्होंने आर्थिक गुलामी की जंजीरों को तोडऩे की हमेशा वकालत की। जुल्म भरी असमानता के खिलाफ लड़ाई लडकऱ आधुनिक भारत की परिकल्पना की। उन्होंने धार्मिक अल्पदृष्टि पर प्रहार करते हुए कहा कि हमें मंदिरों में नहीं, बल्कि संसद में कब्जा करना है। दलितों को विकास की मुख्यधारा में आने के लिए उन्होंने लोगों को शहरों की ओर चलने का संदेश दिया। वहीं आर्थिक उन्नति व बेहतर शिक्षा के संसाधन मौजूद हैं। दलित बौद्ध आंदोलन के प्रणेता के रूप में उन्होंने कहा कि छुआछूत गुलामी से भी बढकऱ है। उनका प्रसिद्ध नारा था ‘शिक्षित बनो, संगठित रहो व संघर्ष करो। जीवन लंबा होने की बजाय महान होना चाहिए। बुद्धि का विकास मानव के अस्तित्व का अंतिम लक्ष्य होना चाहिए। किसी भी कौम का विकास उसकी महिलाओं के विकास से मापा जाता है। धर्म वही है जो स्वतंत्रता, समानता व भाईचारा सिखाता हो। इस अवसर पर प्रो. चंद्रशेखर उसरेठे के कहा कि बाबा साहब के अनुसार उदासीनता लोगों को प्रभावित करने वाली सबसे खराब बीमारी होती है। प्रो. राजकुमार पहाड़े ने कहा कि अंबेडकर ने कहा था कि जो कौम अपना इतिहास नहीं जानती, वह अपना इतिहास कभी नहीं बना सकती है। जो झुक सकता है, वह सारी दुनिया को भी झुका सकता है। इस अवसर पर प्रो. प्रकाश नागले, क्रीड़ाधिकारी प्रदीप पटवारी, स्वेच्छा रघुवंशी, रिया रघुवंशी, अंकित श्रीवास सहित अन्य ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned