कॉलेजों में फिर शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

रिक्त रह गई सीटों के लिए फिर से सीएलसी के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश मंगलवार को जारी कर दिए हैं।

By: ashish mishra

Published: 22 Aug 2017, 12:48 PM IST

 

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में रिक्त रह गई सीटों के लिए फिर से सीएलसी के तहत प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश मंगलवार को जारी कर दिए हैं। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के पोर्टल पर एक पत्र भी जारी किया गया है। जिसमें कॉलेजों को २४ अगस्त तक पोर्टल पर रिक्त सीटों की जानकारी देनी है। इसके पश्चात विद्यार्थी 24 से 26 अगस्त तक ऑनलाइन पंजीयन कराएंगे। 24 से 27 अगस्त तक के बीच ही विद्यार्थियों को कॉलेज पहुंचकर दस्तावेजों का सत्यापन के साथ विषय समूह का विकल्प देना होगा। 28 अगस्त को प्रवेश सूची जारी की जाएगी। 28 से 30 अगस्त तक सीएलसी चरण के प्रवेश सूची के अनुसार विद्यार्थियों को कॉलेज में मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होकर शुल्क की लिंक इनिशिएट कराना होगा। 30 अगस्त तक अगर किसी वजह से लिस्ट में नाम आने के बावजूद विद्यार्थी अनुपस्थित रहता है तो उसकी जगह अन्य पात्र विद्यार्थी को प्रवेश दिया जाएगा। विद्यार्थी 28 से 31अगस्त के बीच ऑनलाइन फीस जमा कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

निजी कॉलेजों में काफी सीट रिक्त
उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए तीन चरण प्रवेश प्रक्रिया के बाद सीएलसी चरण और फिर संशोधित सीएलसी चरण आयोजित किए थे। इसके बावजूद भी शासकीय हो या अशासकीय कॉलेज हर जगह सीट रिक्त है। ऐसे में कॉलेज प्रबंधन परेशान है। वहीं अशासकीय कॉलेज प्रबंधन की मानें तो इस बार विद्यार्थियों ने दाखिले में रूझान कम दिखाया है।

अध्यापन कार्य होगा प्रभावित
कॉलेजों में वैसे ही स्टाफ काफी कम है। ऐसे में कॉलेज प्रबंधन को अध्यापन कार्य कराने में भी परेशानी हो रही है। अभी अतिथि विद्वानों की भी नियुक्ति प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। वहीं प्रबंधन का कहना है कि काफी स्टाफ प्रवेश प्रक्रिया में लगाए जाते हैं। उच्च शिक्षा विभाग ने पहले ही प्रवेश के लिए चार चरण आयोजित कर दिए हैं।

ashish mishra Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned