scriptCollege admission: कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीट वृद्धि के साथ जारी हुई मेरिट सूची | College admission 2021 | Patrika News

College admission: कॉलेजों में 25 प्रतिशत सीट वृद्धि के साथ जारी हुई मेरिट सूची

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 26, 2021 02:12:46 pm

Submitted by:

ashish mishra

आवेदक विद्यार्थियों के लिंक इनीसिएट भी कर दिए।

college admission form

college admission form

छिंदवाड़ा. उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में 25 प्रतिशत की सीट वृद्धि कर दी है। शनिवार को सीट वृद्धि के साथ ही स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए सीएलसी चरण के अंतर्गत मेरिट सूची जारी हो गई। कॉलेजों ने सूची के हिसाब से आवेदक विद्यार्थियों के लिंक इनीसिएट भी कर दिए। इन विद्यार्थियों को रविवार सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश शुल्क का भुगतान कर सीट सुनिश्चित करनी होगी। रविवार दोपहर 12 बजे कॉलेजों द्वारा मेरिट सूची अपडेट की जाएगी। इसके बाद अगले दिन सुबह 11 बजे तक मेरिट सूची में आए आवेदक विद्यार्थियों को प्रवेश लेना होगा। यह क्रम 30 सितंबर तक चलेगा। प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत मेरिट सूची कॉलेज स्तर पर ही अपडेट होगी, इसलिए रविवार को कॉलेज भी खुले रहेंगे।
गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा पूर्व निर्धारित समय सारणी के अनुसार इस बार तीन चरण में कॉलेजों में स्नातक, स्नातकोत्तर में प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जा रही है। पहले एवं दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया आरक्षण एवं गुणानुक्रम के आधार पर पूरी की गई। वर्तमान में अंतिम चरण(सीएलसी) आयोजित किया जा रहा है। इस चरण में सभी सीटों को अनारक्षित कर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जा रही है। शनिवार को पूर्व में शेष एवं बढ़ी हुई सीटों को अनारक्षित मानते हुए मेरिट सूची जारी की गई है। उम्मीद है कि अधिकतर आवेदकों को इस बार प्रवेश मिल जाएगा।
आज जारी होगी स्नातक की मेरिट सूची
कॉलेजों में स्नातक में प्रवेश के लिए सीएलसी चरण(अंतिम चरण) के अंतर्गत रविवार को मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिन आवेदक विद्यार्थियों का नाम सूची में होगा उन्हें अगले दिन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके पश्चात सोमवार को ही दोपहर 12 बजे कॉलेजों द्वारा मेरिट सूची अपडेट की जाएगी एवं जिन आवेदकों ने निर्धारित समय-सीमा में प्रवेश शुल्क का भुगतान नहीं किया है, उनके स्थान पर मेरिट क्रम में नवीन आवेदकों को एक्टिव कर प्रवेश प्रक्रिया संचालित किया जाएगा। यह क्रम 30 सितंबर तक चलेगा।
ऐसे समझें सीएलसी चरण की प्रवेश प्रक्रिया
सीएलसी चरण के अंतर्गत मेरिट सूची जारी होने के बाद आवेदक विद्यार्थी को अगले दिन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन प्रवेश शुल्क जमा करना होगा। ऐसा न करने पर उनका प्रवेश अमान्य हो जाएगा। इसी दिन दोपहर 12 बजे कॉलेज मेरिट के आधार पर वेटिंग लिस्ट के आवेदकों को मौका देते हुए सूची जारी करेगा। जिनका नाम सूची में होगा वह अगले दिन सुबह 11 बजे तक ऑनलाइन माध्यम से फीस जमा करेंगे।
इनका कहना है…
उच्च शिक्षा विभाग ने लगभग 25 प्रतिशत सीट वृद्धि के साथ ही स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेरिट सूची जारी की है। रविवार को भी प्रवेश प्रक्रिया जारी रहेगी। हर दिन दोपहर 12 बजे सूची अपडेट होगी।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, लीड कॉलेज, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो