विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त, आज जारी होगी लिस्ट

ashish mishra

Publish: Jun, 14 2018 11:35:41 AM (IST) | Updated: Jun, 14 2018 11:39:39 AM (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
विद्यार्थियों का इंतजार समाप्त, आज जारी होगी लिस्ट

कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की चाह रखने वाले विद्यार्थियों का इंतजार गुरुवार को खत्म होगा।


छिंदवाड़ा . कॉलेज में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की चाह रखने वाले विद्यार्थियों का इंतजार गुरुवार को खत्म होगा। उच्च शिक्षा विभाग की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के प्रथम चरण के तहत गुरुवार को पहली कटऑफ लिस्ट जारी होगी। हालांकि बीते वर्ष विभाग द्वारा निर्धारित समय-सारणी के एक से दो दिन बाद ही प्रवेश लिस्ट जारी की जाती रही है। ऐसे में इस बार भी प्रवेश लिस्ट समय पर जारी होने को लेकर असमंजस की स्थिति है। इस वर्ष विभाग द्वारा जारी किए गए प्रवेश समय-सारिणी के अनुसार लिस्ट के जारी होने के बाद विद्यार्थियों को 15 से 20 जून के बीच आवंटित कॉलेज में आवश्यक दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट करानी होगी। इस तिथि में ही विद्यार्थी को पोर्टल के माध्यम से डिजीटल ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके पश्चात ही विद्यार्थियों का प्रवेश माना जाएगा। बता दें कि हाल ही में एमपी बोर्ड एवं सीबीएसइ बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट घोषित किया था। जिसके बाद उत्तीर्ण विद्यार्थी कॉलेज में प्रवेश को लेकर उत्साहित हैं।

लिस्ट में नाम नहीं तो द्वितीय चरण में मौका
जिन विद्यार्थियों का नाम स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए गुरुवार को जारी होने वाली पहली कटऑफ लिस्ट में नहीं होगा वे 23 जून से आयोजित होने वाले द्वितीय चरण प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। इसके अलावा जो विद्यार्थी पहले चरण में पंजीयन एवं दस्तावेज कराने से वंचित रह गए हैं, उन्हें भी शामिल किया जाएगा। विभाग की प्रवेश समय-सारणी के अनुसार द्वितीय चरण में विद्यार्थी 23 से 27 जून तक ऑनलाइन पंजीयन करा सकेंगे। वहीं इस तिथि में ही प्रथम चरण में आवंटन प्राप्त विद्यार्थी जिन्होंने प्रवेश नहीं लिया है वे दोबारा विकल्प दे सकेंगे। 23 से 28 जून तक दस्तावेज सत्यापन किए जाएंगे। इसमें वे भी विद्यार्थी शामिल होंगे जिन्होंने प्रथम चरण में ऑनलाइन पंजीयन तो कराया था, लेकिन किसी कारणवश दस्तावेज सत्यापन से वंचित रह गए थे। दो जुलाई को द्वितीय कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए पंजीयन की आज आखिरी तिथि
स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर प्रवेश प्रक्रिया प्रथम चरण के तहत गुरुवार को ऑनलाइन पंजीयन की आखिरी तिथि होगी। विद्यार्थियों को पंजीयन के पश्चात दस्तावेज सत्यापन कराने का आखिरी मौका शुक्रवार तक ही मिल सकेगा। स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थी अगर अंतिम तिथि पर पंजीयन कराने से चूके तो वे प्रथम चरण प्रवेश प्रक्रिया से वंचित हो जाएंगे। इसके पश्चात विद्यार्थियों को 28 जून से आयोजित प्रवेश प्रक्रिया के द्वितीय चरण में ही मौका मिल पाएगा। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए एक से 14 जून तक ऑनलाइन पंजीयन एवं दो जून से 15 जून तक शासकीय कॉलेज में दस्तावेज सत्यापन कराने का मौका दिया है।

20 को जारी होगी पहली कटऑफ लिस्ट
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 20 जून को स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए पहली कटऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। लिस्ट के जारी होते ही विद्यार्थियों को 25 जून तक आवंटित कॉलेज में आवश्यक दस्तावेज जमा कर ऑनलाइन शुल्क भुगतान की लिंक इनीशिएट करना होगा। इसके अलावा पोर्टल के माध्यम से डिजिटली ऑनलाइन शुल्क का भुगतान करना होगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned