scriptजानिए कब शुरु होगी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया, विद्यार्थियों का इंतजार होगा खत्म | college admission | Patrika News

जानिए कब शुरु होगी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया, विद्यार्थियों का इंतजार होगा खत्म

locationछिंदवाड़ाPublished: May 18, 2019 01:49:32 pm

Submitted by:

ashish mishra

उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी कॉलेज में प्रवेश के लिए दौड़ लगा रहे हैं।

patrika

जानिए कब शुरु होगी कॉलेज में प्रवेश प्रक्रिया, विद्यार्थियों का इंतजार होगा खत्म


छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल एवं सीबीएसई बोर्ड के 12वीं परिणाम के बाद अब उत्तीर्ण हुए विद्यार्थी कॉलेज में प्रवेश के लिए दौड़ लगा रहे हैं। हालांकि अभी कॉलेज प्रबंधन के पास प्रवेश को लेकर कोई निर्देश नहीं आया है। अनुमान है कि जल्द ही उच्च शिक्षा विभाग प्रवेश को लेकर समय-सारणी जारी कर देगा। गौरतलब है कि विभाग द्वारा बीते एक माह से कॉलेजों को प्रवेश से संबंधित निर्देश दिए जा रहे हैं। जिसमें विभाग ने कॉलेजों से विभिन्न जानकारी सहित अन्य कार्रवाई पूर्ण करने को कहा था।
दस प्रतिशत अधिक प्रवेश का लक्ष्य
उच्च शिक्षा विभाग ने बीते दिनों आयोजित हुए वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सभी कॉलेज प्राचार्यों को बीते वर्ष के मुकाबले इस बार दस प्रतिशत अधिक विद्यार्थियों के प्रवेश का लक्ष्य भी दिया है। विभाग ने इसके लिए कॉलेज प्राचार्यों से कहा है कि वह कॉलेज चलो अभियान सहित अन्य योजनाओं को क्रियान्वित करें।
30 मई को जारी हुआ था निर्देश
उच्च शिक्षा विभाग ने बीते वर्ष 30 मई 2018 को जिले सहित प्रदेश के शासकीय एवं अशासकीय कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष एवं स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए निर्देश जारी कर दिए थे। पहले तीन चरणों में प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कराने का निर्णय लिया गया था, हालांकि बाद में प्रवेश से वंचित विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया आगे बढ़ा दी गई थी। अगस्त के प्रथम सप्ताह तक प्रवेश प्रक्रिया कॉलेजों में चली थी। हालांकि जुलाई के प्रथम सप्ताह में कॉलेजों में प्रवेश उत्सव भी मनाया गया था।
और भी हैं विकल्प
विषय विशेषज्ञों का कहना है कि विद्यार्थी 12वीं उत्तीर्ण के बाद और भी विकल्प पर विचार कर सकते हैं। जिले के साथ ही अन्य शहरों में प्रोफेशनल्स कोर्स किए जा सकते हैं।

इस बार रहेगा कॉलेज पर ज्यादा दबाव
शहर के मुख्य कॉलेज पीजी कॉलेज एवं राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज में इस बार भी प्रवेश के लिए दबाव रहेगा। दरअसल जिले के विभिन्न विकासखंड के विद्यार्थियों की चाहत इन्हीं दो कॉलेजों में प्रवेश के लिए रहती है, जबकि अधिकतर विकासखंड में शासकीय कॉलेज हैं। प्रवेश की डिमांड अधिक होने पर शहर के दो प्रमुख कॉलेजों में हर वर्ष व्यवस्था बिगड़ती है। ऐसे में यूजीसी के नियम ताक पर रखकर कॉलेज प्रबंधन प्रवेश ले लेता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो