बड़ा बदलाव ला सकती है यह पहल

बड़ा बदलाव ला सकती है यह पहल
College admission

Prabha Shankar Giri | Publish: May, 31 2019 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

आयुक्त ने दिए निर्देश: कॉलेज चलो अभियान सफल नहीं हुआ तो रुकेगी दो वेतनवृद्धि

छिंदवाड़ा. अब कॉलेजों में प्रवेश संख्या बढ़ाने के लिए प्रोफेसरों को दम लगाना होगा। इसके लिए उन्हें स्कूल तक दौड़ लगानी होगी और हर हाल में विद्यार्थियों को कॉलेज के प्रवेश द्वार तक लाना होगा। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा बीते वर्ष की तुलना में इस बार कॉलेजों को दस प्रतिशत अधिक विद्यार्थियों के प्रवेश दिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रोफेसरों को कॉलेज चलो अभियान को सफल करना होगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर दो वेतनवृद्धि रुक जाएगी। इस संबंध में आयुक्त राघवेन्द्र कुमार सिंह ने सभी क्षेत्रीय संचालक, शासकीय एवं अशासकीय कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि वल्र्ड बैंक एवं रूसा परियोजनाओं के कार्य प्रगति पर हैं। इन योजना के तहत कॉलेज में वर्ष 2018-19 से वर्ष 2019-20 में विद्यार्थियों के प्रवेशित संख्या में 10 प्रतिशत की वृद्धि किया जाना आवश्यक है। ऐसे में हमें कॉलेज चलो अभियान को सफल करना होगा।
इन बिंदुओं पर करना होगा काम
कॉलेजों को प्रवेश संख्या बढ़ाने के लिए नजदीकी स्कूलों में सम्पर्क करना होगा। अभियान के माध्यम से शिक्षक, विद्यार्थी एवं पालकों को जानकारी देनी होगी एवं विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रेरित करना होगा। इसके अलावा अभियान में प्रचलित योजना की जानकारी, विद्यार्थियों को कॅरियर के अवसर की जानकारी देनी होगी।

अभियान असफल तो रुकेगी वेतनवृद्धि
आयुक्त ने निर्देश में यह स्पष्ट किया है कि अभियान में संतोषजनक परिणाम प्राप्त न होने पर संबंधित अतिरिक्त संचालक, शासकीय कॉलेज प्राचार्य, प्रोफेसर की दो वेतनवृद्धि रोकने की कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी। इसी प्रकार अशासकीय शैक्षणिक संस्थाओं की अकादमिक सत्र 2020-21 हेतु स्वीकृति न देने का प्रस्ताव राज्य शासन को भेजा जाएगा।

कॉलेज में नोडल अधिकारी भी होंगे नियुक्त
कॉलेज चलो अभियान को सफल बनाने के लिए हर कॉलेज में नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे। हर शुक्रवार को अभियान से सम्बंधित किए गए कार्यों की जानकारी भी विभाग को भेजनी होगी। अभियान की समीक्षा हर सप्ताह अतिरिक्त संचालक करेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned