scriptCOLLEGE: बड़ी खबर, कॉलेजों में इस बार क्षमता से अधिक नहीं होगा प्रवेश | COLLEGE: Admission will not exceed the capacity this time in colleges | Patrika News

COLLEGE: बड़ी खबर, कॉलेजों में इस बार क्षमता से अधिक नहीं होगा प्रवेश

locationछिंदवाड़ाPublished: May 20, 2022 08:59:08 pm

Submitted by:

ashish mishra

कितनी सीट कम की जा सकती है इस संबंध में जानकारी भी मांगी है।

college admission 2022-23

college admission 2022-23

छिंदवाड़ा. शासकीय महाविद्यालयों में इस बार क्षमता से अधिक विद्यार्थियों के दाखिले नहीं होंगे। इसे लेकर उच्च शिक्षा विभाग ने कड़ा रूख अपनाया है। सुविधा एवं क्षमता के आधार पर ही कॉलेज में विद्यार्थियों को दाखिला दिया जाएगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग आयुक्त दीपक सिंह ने सभी शासकीय कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि शासकीय कॉलेजों में सत्र 2022-23 में संचालित ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी कॉलेजों में उनकी क्षमता के अनुरूप ही प्रवेश हों तथा पोर्टल क्षमता अनुसार प्रवेश दे सकें, जिससे विद्यार्थियों की शिक्षण व्यवस्था प्रभावित न हो। किसी भी कॉलेज में क्षमता से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं दिया जाए।
पत्रिका कई बार उठा चुकी है मुद्दा
विगत कुछ वर्षों से शहर के पीजी कॉलेज, राजमाता सिंधिया गल्र्स कॉलेज सहित अंचल के कुछ कॉलेजों में शिक्षक एवं कक्षाएं सीमित होने के बावजूद भी निर्धारित सीट से 25 से 30 प्रतिशत तक अधिक विद्यार्थियों को दाखिला दे दिया गया। कुछ संकाय में तो 50 प्रतिशत तक सीट वृद्धि की गई। ऐसे कॉलेजों में एक सेक्शन में तीन सौ से लेकर चार सौ विद्यार्थी हैं। जबकि यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार एक सेक्शन में 80 विद्यार्थी होने चाहिए। कई बार ऐसी स्थिति बनी जब विद्यार्थी खड़े होकर कक्षा में अध्ययन करते देखे गए। पत्रिका ने कई बार इस मुद्दे को उठाया। परिणाम यह रहा कि इस बार उच्च शिक्षा विभाग ने मामले को संज्ञान में लेते हुए निर्देश जारी कर दिए हैं। विभाग ने सभी शासकीय कॉलेजों से इस बार कितनी सीट कम की जा सकती है इस संबंध में जानकारी भी मांगी है।
भेज दी है जानकारी
उच्च शिक्षा विभाग ने इस बार क्षमता के अनुसार ही दाखिला देने के लिए कहा है। इस बार कितनी सीट कम करनी है इसकी भी जानकारी मांगी है। जानकारी भेज दी गई है।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो