scriptCollege: कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुई यह नई गाइडलाइन | College: Big news for college students | Patrika News

College: कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुई यह नई गाइडलाइन

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 08, 2020 12:19:03 pm

Submitted by:

ashish mishra

विश्वविद्यालय को सितंबर तक परीक्षा आयोजित करानी होगी।

College: कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुई यह नई गाइडलाइन

College: कॉलेज विद्यार्थियों के लिए बड़ी खबर, जारी हुई यह नई गाइडलाइन


छिंदवाड़ा. कॉलेजों में अध्ययरत स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर विद्यार्थियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा देनी होगी। अन्य को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा। विश्वविद्यालय को सितंबर तक परीक्षा आयोजित करानी होगी। यह संशोधित गाइडलाइन यूजीसी ने विश्वविद्यालय एवं कॉलेजों को जारी किए हैं। गौरतलब है कि 22 जून को कोरोना संकट को देखते हुए मप्र मुख्यमंत्री ने प्रदेश के उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा कॉलेज में अध्ययरत विद्यार्थियों के लिए निर्णय लिया था। जिसके तहत स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के परीक्षार्थियों को, बिना परीक्षा दिए, उनके गत वर्ष के अंकों या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश देने का निर्णय लिया गया था। साथ ही स्नातकअंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर चतुर्थ सेमेस्टर के परीक्षार्थियों के पूर्व समेस्टर में से सर्वाधिक अंक प्राप्त परीक्षा परिणाम को प्राप्तांक मानकर अंतिम सेमेस्टर के परीक्षा परिणाम घोषित करने को कहा गया था। इसके अलावा यह भी कहा था कि अगर परीक्षार्थी परीक्षा देकर अपने अंकों में सुधार चाहते हैं तो उनके पास यह भी विकल्प होगा। विद्यार्थियों के हित में शासन ने निर्णय तो ले लिया, लेकिन अब यूजीसी की संशोधित गाइडलाइन जारी होने से समस्या होगी। जानकारों की मानें तो शासन को अब अपने निर्णय पर पूर्नविचार करना होगा। इसकी वजह यह है कि विश्वविद्यालय समन्वय समिति के सामने अगर स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का प्रस्ताव रखा जाता है तो समिति इसे खारिज कर देगी। वह यूजीसी द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की मान्य करेगी।

जुलाई में होनी थी परीक्षा, केन्द्र भी हो गया था निर्धारित
जिले में कुल 36 शासकीय एवं प्राइवेट कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर में लगभग 12 हजार विद्यार्थी अध्ययरत हैं। मई माह में उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश के अनुसार कॉलेजों में 29 जुन से परीक्षा आयोजित होनी थी। इसके लिए विश्वविद्यालयों ने परीक्षा समय-सारणी और परीक्षा केन्द्र का भी निर्धारण कर दिया था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। विद्यार्थियों का कहना है कि हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। कभी परीक्षा तो कभी जनरल प्रमोशन और अब फिर से परीक्षा कराने की बात कही जा रही है। ऐसे में हमारा समय बर्बाद हो रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो