scriptCollege: दुर्लभ पौधों से गुलजार होगा पीजी कॉलेज का गार्डन | College: Garden of PG College will be buzzing with rare plants | Patrika News

College: दुर्लभ पौधों से गुलजार होगा पीजी कॉलेज का गार्डन

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 25, 2022 01:37:42 pm

Submitted by:

ashish mishra

बॉटेनिकल गार्डेन का निर्माण किया जा रहा है।

College: दुर्लभ पौधों से गुलजार होगा पीजी कॉलेज का गार्डन

College: दुर्लभ पौधों से गुलजार होगा पीजी कॉलेज का गार्डन

छिंदवाड़ा. पीजी कॉलेज द्वारा हरियाली को बढ़ाया देने के लिए परिसर में बॉटेनिकल गार्डेन का निर्माण किया जा रहा है। गार्डेन में चारों तरफ फेसिंग सहित अन्य कार्य लगभग 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है। वहीं पौधों के लिए खास तरह की मिट्टी भी लाई गई है। जल्द ही बॉटेनिकल गार्डेन में पौधे भी लगाए जाएंगे। लगभग दो लाख रुपए की लागत से सभी कार्य पूरे किए जाएंगे। दरअसल नियम के अनुसार कॉलेजों में प्रर्याप्त ग्रीन बेल्ट होना जरूरी है। कॉलेज में नैक मूल्यांकन के समय भी टीम यह बात देखती है। अगर कॉलेज में हरियाली के लिए प्रर्याप्त व्यवस्था नहीं की गई है तो फिर नैक टीम कम अंक देती है, जिससे नैक ग्रेडिंग बिगड़ जाती है। पीजी कॉलेज में जल्द ही नैक टीम निरीक्षण करने आने वाली है। कॉलेज प्रबंधन इस बार बेहतर ग्रेड के लिए कोई कसर नहीं छोडऩा चाहता। यही वजह है कि कॉलेज में इस समय अगर निगेटिव प्वाइंट पर कार्य किया जा रहा है, जिससे नैक टीम कोई सवाल खड़ा न कर सके।
लगाए जाएंगे हर तरह के पौधे
पीजी कॉलेज के मुख्य बिल्डिंग के ठीक सामने बनाए जा रहे बॉटेनिकल गार्डेन में हर तरह के पौधे लगाए जाएंगे। इसमें कुछ दुर्लभ प्रजाति के पौधे भी शामिल होंगे। मुख्यत: अलग-अलग प्रकार के फूल पौधे यहां होंगे।

पहले से भी गार्डेन मौजूद
पीजी कॉलेज में बॉटेनिकल गार्डेन पहले से ही मौजूद है। गार्डेन में दो सौ से अधिक प्रजाति के पौधे लगाए गए हैं जो अब बड़े हो चुके हैं। इसकी देखरेख एनएसएस, एनसीसी के विद्यार्थी समय-समय पर करते रहते हैं।
इनका कहना है…
कॉलेज के पास पहले से ही एक गार्डेन मौजूद है। हालांकि अधिक से अधिक हरियाली हो इसके लिए दूसरा बॉटेनिकल गार्डेन बनाया जा रहा है। दस से पन्द्रह दिन में यह तैयार हो जाएगा। इससे पर्यावरण को बढ़ावा देने में भी मदद मिलेगी।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, पीजी कॉलेज
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो