scriptCollege news: Teaching system not back on track in college | College news: पीजी कॉलेज में पटरी पर नहीं लौटी अध्यापन व्यवस्था | Patrika News

College news: पीजी कॉलेज में पटरी पर नहीं लौटी अध्यापन व्यवस्था

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 09, 2023 03:13:22 pm

Submitted by:

ashish mishra

विधानसभा चुनाव के लिए हुआ था अधिग्रहण, डेढ़ माह से अध्यापन कार्य ठप

College news: पीजी कॉलेज में पटरी पर नहीं लौटी अध्यापन व्यवस्था
College news: पीजी कॉलेज में पटरी पर नहीं लौटी अध्यापन व्यवस्था
छिंदवाड़ा. विधानसभा चुनाव की वजह से लगभग डेढ़ माह से पीजी कॉलेज में अध्ययन व्यवस्था ठप है। मतगणना होने के बावजूद भी कॉलेज में व्यवस्थाएं पटरी पर नहीं लौटी हैं। कॉलेज में चुनाव की वजह से अधिकतर कक्षाएं अस्त-व्यस्त हैं। लगभग एक हफ्ते व्यवस्था बनाने में लगेंगे। इसके बाद ही कक्षाएं सुचारू रूप से चल पाएंगी। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2024 में लोकसभा चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में संभवत: मार्च या फिर अप्रेल में फिर से पीजी कॉलेज अधिग्रहण कर लिया जाएगा। इस वजह से फिर से अध्यापन व्यवस्था ठप हो जाएगी और विद्यार्थियों को घर बैठकर ही पढ़ाई करनी होगी। ऐसे में कॉलेज प्रबंधन को अभी से ही तैयारी शुरु करनी होगी। जल्द से जल्द व्यवस्था बनाकर पाठ्यक्रम पूरा कराना होगा और परीक्षाएं संपन्न करानी होगी। जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो। वहीं कॉलेज प्रबंधन का कहना है कि अधिकतर कक्षाएं खाली हो चुकी हैं और उसमें बेंच रख दिए गए हैं। कक्षाएं भी शुरु हो गई हैं। सोमवार से अध्यापन कार्य तेज गति से होगा।
वर्चुअल माध्यम से भी नहीं हुई पढ़ाई
लगभग डेढ़ माह पहले पीजी कॉलेज के अधिकतर कमरे एक-एक करके चुनाव के लिए प्रशासन ने अधिग्रहित कर लिए। अधिग्रहण होने के बाद विद्यार्थियों को 4 दिसंबर तक कॉलेज नहीं आने के लिए कहा गया था। कॉलेज प्रबंधन ने विद्यार्थियों को सूचित किया कि उनकी पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से होगी। हालांकि अधिकतर स्टॉफ चुनाव कार्य में जुटे रहे। ऐसे में ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाई नहीं हो पाई। विद्यार्थियों का कहना है कि अगर समय पर कोर्स पूरा नहीं हुआ तो वे परीक्षा कैसे दे पाएंगे। प्रशासन को इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए।
चुनाव के बाद उठने लगे सवाल
हर बार चुनाव में पीजी कॉलेज का अधिग्रहण हो जाता है। इससे लगभग दो माह पढ़ाई ठप रहती है। ऐसे में जरूरी यह है कि प्रशासन इसका स्थाई हल खोजे।
इनका कहना है...
कॉलेज के अधिकतर कमरे अब खाली हो चुके हैं। चुनावी सामग्री लगभग हट चुकी है। अध्यापन भी शुरु हो चुका है। सोमवार से सभी कक्षाएं नियमित रूप से चलेंगी।
डॉ. लक्ष्मीचंद, प्राचार्य, पीजी कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो