scriptCollege: समय पर रिजल्ट चाहिए तो विश्वविद्यालय को समय पर भेजना होगा प्रायोगिक परीक्षाओं का अंक | College :send marks of practical examinations on time | Patrika News

College: समय पर रिजल्ट चाहिए तो विश्वविद्यालय को समय पर भेजना होगा प्रायोगिक परीक्षाओं का अंक

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 16, 2019 12:22:31 pm

Submitted by:

ashish mishra

कॉलेजों को जिम्मेदार ठहराते हुए नए आदेश जारी किए गए हैं।

College: समय पर रिजल्ट चाहिए तो विश्वविद्यालय को समय पर भेजना होगा प्रायोगिक परीक्षाओं का अंक

College: समय पर रिजल्ट चाहिए तो विश्वविद्यालय को समय पर भेजना होगा प्रायोगिक परीक्षाओं का अंक

छिंदवाड़ा. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय, जबलपुर द्वारा परीक्षा परिणाम में देरी को लेकर कॉलेजों को जिम्मेदार ठहराते हुए नए आदेश जारी किए गए हैं। विश्वविद्यालय परीक्षा नियंत्रक ने जिले के संबद्ध कॉलेज प्राचार्यों को भेजे गए आदेश में कहा है कि कॉलेज में संपन्न होने वाली स्नातक, स्नातकोत्तर प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक विश्वविद्यालय में विलंब से प्राप्त हो रहे हैं, जिससे परीक्षा परिणाम में देरी होती है। प्राचार्य सीसीई, प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराने वाले परीक्षक परीक्षा के दिन ही अंक ऑनलाइन में दर्ज कर उसकी हार्ड कॉपी विश्वविद्यालय को भेजें। गौरतलब है कि विश्वविद्यालय द्वारा अक्सर ही परीक्षा आयोजित कराने के बाद परीणाम जारी करने में देरी की जाती है। ऐसे में विद्यार्थियों के लिए असमंजस की स्थिति बनी रहती है। विद्यार्थी जब कॉलेज प्रबंधन से पूछते हैं तो इसका जवाब उनके पास नहीं रहता। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च शिक्षा विभाग द्वारा समय पर परीक्षा और परिणाम को लेकर हर विश्वविद्यालय को एक नियम के तहत आदेशित करना चाहिए। विश्वविद्यालय के पास गलती छुपाने के लिए कुछ नहीं होता तो वे कॉलेजों को लापरवाह बता देते हैं। गलती किसी की भी रहे, लेकिन रिजल्ट में देरी के चलते विद्यार्थी को भुगतना पड़ता है।
आज से एमए के भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म
छिंदवाड़ा. रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय ने संबद्ध कॉलेजों में अध्ययनरत एमए राजनीतिशास्त्र एवं इतिहास चतुर्थ सेमेस्टर एवं समाजशास्त्र द्वितीय सेमेस्टर(नियमित, भूतपूर्व, एटीकेटी) के विद्यार्थियों को 16 से 21 सितंबर तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने का मौका दिया है। इसके पश्चात विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो