scriptकॉलेज की छात्राओं ने जानीं बारीकियां | College students know-how | Patrika News

कॉलेज की छात्राओं ने जानीं बारीकियां

locationछिंदवाड़ाPublished: Mar 02, 2019 05:10:08 pm

Submitted by:

sunil lakhera

ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस ऑफ लेबोरेटरी इंस्टूमेंट पर कार्यशाला

College students know-how

कॉलेज की छात्राओं ने जानीं बारीकियां

छिंदवाड़ा. राजमाता सिंधिया शासकीय स्नातकोत्तर गल्र्स कॉलेज छिंदवाड़ा के विज्ञान संकाय, प्राणीशास्त्र, रसायन शास्त्र, भौतिक शास्त्र एवं वनस्पति शास्त्र के संयुक्त प्रयास से ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस ऑफ लेबोरेटरी इंस्ट्रूमेंट विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।
शुक्रवार को सेमिनार की शुरुआत मुख्य अतिथि डॉ. नागेश खोब्रागड़े एवं डॉ. शालिनी बोहने वैज्ञानिक फॉरेस्ट रिसर्च सेंटर पोआमा ने की। इस दौरान प्राचार्य शासकीय कॉलेज अमरवाड़ा डॉ. एससी मेश्राम, विभागाध्यक्ष रसायन शास्त्र विभाग डॉ. आरके जैन, कासलीवाल डायरेक्टर प्रमुखता से मौजूद थे।
विभागाध्यक्ष डॉ. आरके जैन ने सेमिनार के उद्देश्यों को बताया तथा अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य डॉ. पीआर चंदेलकर ने समस्त प्रतिभागियों से कार्यशाला में शामिल होकर प्रत्येक उपकरण के ऑपरेशन एवं मेंटेनेंस को सीखकर अपने-अपने कॉलेजों में विद्यार्थियों को सिखाने पर जोर दिया। संयोजक डॉ. नीलिमा बागड़े ने विभिन्न गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही वार्षिक पत्रिका श्रेयस एवं कार्यशाला के मैन्युअल का विमोचन अतिथियों ने किया।
डॉ. प्रशांत बेलवंशी ने आभार प्रदर्शन किया। मंच संचालन डॉ. नयनबाला दास ने किया।
कार्यशाला के दूसरे सत्र में भोपाल की एक कम्पनी के इंजीनियर यश भट्ट एवं राकेश सिंह ने प्रायोगिक उपकरण जैसे- स्पेस्ट्रोफोटो मीटर, पीएच मीटर फ्लेम फोटो मीटर, चालकतामापी, टर्बीडिटी मीटर के संचालन एवं रख-रखाव को विस्तृत रूप से बताया। साथ ही रूढ़ी से आए इंजीनियर वरुण ने जीमन इफैक्ट के उपकरण की विस्तृत जानकारी दी। प्रभारी डॉ. जेके वाहने ने मंच संचालित किया। तीसरे सत्र में समस्त प्रतिभागियों को स्थानीय मृदा परीक्षण केंद्र में परीक्षण प्रक्रिया को जानने के लिए ले जाया गया, जहां केंद्र प्रमुख डॉ. दास ने मृदा परीक्षण के बारे में विस्तार से बताया। अंत में विपिन गुप्ता ने एडवांस इलेक्ट्रानिक लैब, ओपी, एएमपी के बारे में जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो