scriptCollege: दस माह बाद कॉलेजों में शुरु होगा सभी कक्षाओं में अध्यापन | College: Teaching in all classes in colleges after ten months | Patrika News

College: दस माह बाद कॉलेजों में शुरु होगा सभी कक्षाओं में अध्यापन

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 20, 2021 01:25:58 pm

Submitted by:

ashish mishra

पचास प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ किया जाएगा।

College: कॉलेजों को फरवरी तक करानी होगी परीक्षा, समीक्षा बैठक में मिले यह निर्देश

College: कॉलेजों को फरवरी तक करानी होगी परीक्षा, समीक्षा बैठक में मिले यह निर्देश


छिंदवाड़ा. जिले के कॉलेजों में बुधवार से सभी कक्षाओं का संचालन पचास प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ किया जाएगा। प्रशासन ने कॉलेजों को कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करने की शर्त पर कक्षाओं के संचालन की अनुमति दे दी है। लगभग दस माह बाद फिर से कॉलेजों में सभी कक्षाएं संचालित होंगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार कॉलेजों को ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन भी कक्षाएं संचालित करनी होगी। गौरतलब है कि उच्च शिक्षा विभाग ने दिसंबर 2020 में चरणबद्ध रूप से कॉलेजों को खोलने के लिए निर्देश जारी किए थे। 1 जनवरी से प्रायोगिक कक्षा एवं 10 जनवरी से स्नातक अंतिम वर्ष एवं स्नातकोत्तर तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं शुरु की गई। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में शेष समस्त कक्षाएं 20 जनवरी से आरंभ करने के लिए कहा था, लेकिन इसके पूर्व कोविड महामारी के नियंत्रण के परिप्रेक्ष्य में जिला स्तर पर गठित आपदा प्रबंधन समूह की अनुशंसा प्राप्त करने एवं अनुशंसा होने पर ही कॉलेजों में कक्षाएं प्रारंभ करने की बात कही थी। उच्च शिक्षा विभाग के अवर सचिव ने जिले सहित प्रदेश के सभी कलेक्टर से कॉलेजों में सत्र 2020-21 में 20 जनवरी से विद्यार्थियों की 50 प्रतिशत भौतिक रूप से विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ शैक्षणिक गतिविधियां आरंभ करने के संबंध में अभिमत भी मांगा था।

घोषणा पत्र एवं पालक की अनुमति अनिवार्य
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार विद्यार्थी कॉलेज में अध्यापन करने तभी आ सकते हैं जब उनके पास पालक की अनुमति और घोषणा पत्र होगा। इनके अभाव में छात्र को कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव को लेकर गाइडलाइन के पालन का भी निर्देश दिया गया है। दिन में कक्षाओं को दो से तीन बार सैनिटाइज कराने, हर छात्र को क्लासरूम में प्रवेश से पहले हैंड सैनिटाइज एवं तापमान नापने को कहा गया है।

इनका कहना है…
बुधवार से पचास प्रतिशत विद्यार्थियों की उपस्थिति के साथ कॉलेज संचालित किए जाएंगे। प्रशासन ने इसकी अनुमति दी है। कोविड-19 के बचाव को लेकर गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है।
डॉ. अमिताभ पांडे, प्राचार्य, लीड कॉलेज, छिंदवाड़ा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो