scriptCollege: इस प्रयास से कॉलेजों में विद्यार्थियों की कक्षा में बढ़ाई जाएगी उपस्थिति | College: This effort will increase the atendance of student in college | Patrika News

College: इस प्रयास से कॉलेजों में विद्यार्थियों की कक्षा में बढ़ाई जाएगी उपस्थिति

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 16, 2020 11:39:57 am

Submitted by:

ashish mishra

कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी किया है।

College: इस प्रयास से कॉलेजों में विद्यार्थियों की कक्षा में बढ़ाई जाएगी उपस्थिति

College: इस प्रयास से कॉलेजों में विद्यार्थियों की कक्षा में बढ़ाई जाएगी उपस्थिति


छिंदवाड़ा. शासकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए शिक्षक-अभिभावक समिट का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग के विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी डॉ. आलोक निगम ने कॉलेज प्राचार्यों को निर्देश जारी किया है। दरअसल यह निर्देश उच्च शिक्षा विभाग मंत्री जीतू पटवारी द्वारा विभाग को भेजे गए पत्र के आधार पर दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के बाद कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति दिन-प्रतिदिन कम होती जाती है। निर्देश में कहा गया है कि कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने एवं उसकी निगरानी को लेकर एक चरणबद्ध मासिक समीक्षा के साथ-साथ शिक्षक-अभिभावक समिट का आयोजन सुनिश्चित किया जाए। जिससे कॉलेजों में विद्यार्थियों की सतत उपस्थिति को बढ़ावा दिया जा सके। विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी ने प्राचार्यों के साथ ही क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालकों को भी निर्देशित किया है। कहा है कि निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करते हुए की गई कार्यवाही से अकादमिक शाखा के ईमेल पर जानकारी 20 फरवरी तक संभागवार भेजा जाना सुनिश्चित किया जाए।
कॉलेजों के बढ़ावा देने से भी बिगड़ रही स्थिति
जिले के अधिकतर शासकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों के उपस्थिति रजिस्टर पर ध्यान नहीं दिया जाता नियम के मुताबिक अगर किसी विद्यार्थी की उपस्थिति कॉलेज में 75 प्रतिशत से कम हैं तो उसे परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाना चाहिए, लेकिन यह नियम अधिकतर कॉलेज में लागू नहीं है। नियम के परवाह किए गए बगैर कॉलेज विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे देते हैं। कॉलेजों में विद्यार्थियों की उपस्थिति को लेकर ध्यान नहीं दिए जाने से विद्यार्थियों को भी बढ़ावा मिलता है। ऐसे में उच्च शिक्षा विभाग मंत्री ने इस पर चिंता जताते हुए विभिन्न उपाय करने के निर्देश दिए हैं।
निर्देश का कर रहे पालन
उच्च शिक्षा विभाग से शिक्षक-अभिभावक समिट कराने के निर्देश मिले हैं। इस संबंध में बैठक बुलाई जा रही है। नियम के मुताबिक विद्यार्थियों की कॉलेज में 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। अगर ऐसा नहीं है तो विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जा सकती।
डॉ. गोपाल जायसवाल, प्राचार्य, पीजी कॉलेज

ट्रेंडिंग वीडियो