सख्ती...तो अब कॉलोनाइजर्स को देना होगा टैक्स

सख्ती...तो अब कॉलोनाइजर्स को देना होगा टैक्स
Colonizers to pay tax

Prabha Shankar Giri | Updated: 03 May 2019, 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शहर में 24 कॉलोनियों में कई आवास खाली: सम्पत्ति कर के लिए निगम का सर्वेक्षण

छिंदवाड़ा. शहर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों में बनी नई 24 कॉलोनियों में कुछ आवास खाली पड़े हैं। ऐसे आवासों का सम्पत्ति कर सम्बंधित कॉलोनाइजर्स से वसूल किया जाएगा। नगर निगम द्वारा इसके लिए वार्ड मोहर्रिर के माध्यम से सर्वेक्षण शुरू कर दिया गया है। सर्वेक्षण में मकान मालिक न पाए जाने पर कॉलोनाइजर्स को टैक्स की भरपाई करनी होगी।
इस समय पूरे शहर में 48 हजार मकान हैं। इनके मकान मालिकों से पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 में 9.50 करोड़ रुपए का सम्पत्ति कर वसूल किया गया है। नए वित्तीय वर्ष 2019-20 में निगम ने टैक्स के दायरे में नए मकानों को लेने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके सर्वेक्षण में 24 नई कॉलोनियों में बने आवासों को शामिल किया गया है। जिन मकानों में स्वामी रहने आ गए हैं, वे खुद टैक्स देंगे। शेष खाली पड़े आवासों का टैक्स कॉलोनाइजर्स से वसूला जाएगा। इसके लिए निगम कमिश्नर द्वारा वार्ड मोहर्रिर को निर्देशित किया गया है। इसका प्रभारी अमित सारवान और धर्मेन्द्र माहोरे को बनाया गया है। सर्वेक्षण पूरा होने तक नए टैक्स जारी नहीं होंगे। इस सम्बंध में निगम कमिश्नर इच्छित गढ़पाले का कहना है कि नए आवासों में सम्पत्ति कर के लिए निर्देशित किया गया है। इसमें खाली आवास पर कॉलोनाइजरों को यह टैक्स चुकाना होगा।

बीएलसी व सोनपुर आवास पर भी टैक्स
इस साल शहर में बने करीब 45 सौ बीएलसी मकान व सोनपुर प्रधानमंत्री आवास परिसर के 1135 मकानों पर भी टैक्स लगाया जाएगा। राजस्व विभाग के मुताबिक बीएलसी मकानों पर करीब 700 रुपए टैक्स व पीएम आवास में करीब 400 रुपए का सालाना टैक्स आएगा। इस टैक्स की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned