scriptकामगारों की बस्ती में बनें सामुदायिक भवन | Community building compulsory in the township of workers | Patrika News

कामगारों की बस्ती में बनें सामुदायिक भवन

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 29, 2018 12:01:39 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

सफाई कर्मचारी आयोग सदस्य ने ली बैठक

Bundelkhand package, review meeting, Commissioner

Bundelkhand package, review meeting, Commissioner

छिंदवाड़ा. सफाई कामगारों की बस्ती में उनके परिवार के सामाजिक सुधार के लिए एक माह के भीतर सामुदायिक भवन का निर्माण करने के लिए राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सदस्य दिलीप के.हाथीबेड़ ने निर्देशित किया है। उन्होंने शनिवार को कलेक्ट्रेट में सफाई कर्मचारियों और उनके आश्रितों के सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक जीवन के अध्ययन करने और उनके पुनर्वास के लिए स्व-रोजगार योजना की समीक्षा बैठक ली।
उन्होंने गुरुद्वारे के पास निर्मित नगर निगम के भवन में रखी सीमेंट को खाली कर लाइब्रेरी की स्थापना कर प्रारंभ करने, जिले के नगरीय निकायों से सेवानिवृत्त सफाई कामगारों के परिवारों/आश्रितों को दैनिक वेतन पर रखने, विनियमितिकरण योजना में छूटे पात्र हितग्राहियों के प्रकरणों का पुन: परीक्षण कर शीघ्र विनियमितिकरण की कार्रवाई करने, सफाई कर्मचारी संघों द्वारा प्रस्तावित सफाई कामगारों के मनीषा, संदीप, ज्योति, उमेश, विद्या, हन्नू, कुसुम, सोनू, सुमन, पुरन, वर्षा, महेन्द्र और कविता, नरेन्द्र को दैनिक वेतन पर रखने, नगरीय निकाय सौंसर में नाले के पास निवासरत सफाई कामगारों के लिए उचित स्थान चिन्हांकित कर आवासीय पट्टे प्रदाय करने, नगर निगम छिन्दवाड़ा के वार्ड क्रमांक 23 में नजूल की भूमि में निवासरत पट्टाधृति अधिकार से वंचित भूमिहीन सफाई कामगारों को तत्काल पट्टे वितरित करने, जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति मर्यादित द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के अंतर्गत सफाई कामगारों के बच्चों को प्राथमिकता से चिन्हांकित कर रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश जारी किए। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत संचालित डॉ.बाबा साहेब अम्बेडकर श्रम सफल्या योजना में सफाई कर्मचारियों के लिए जिला प्रशासन से भूमि आवंटित कराकर निशुल्क आवास निर्माण कराकर आवंटित करने के लिए डीपीआर बनाकर शासन को प्रेषित करने के लिए भी कहा। प्रारंभ में आयोग के सदस्य हाथीबेड़ ने कलेक्टर जेके जैन, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी और अन्य अधिकारियों का परिचय लिया। बैठक का संचालन एसडीएम राजेश शाही और आभार प्रदर्शन सफाई कर्मचारी संघ के जगदीश गोदरे ने किया ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो