बच्चों ने सुनाई शिकायत,उधर कलेक्टर ने दिए आदेश

manohar soni | Publish: Sep, 05 2018 12:25:13 PM (IST) Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कलेक्टर जनसुनवाई में पहुंची हाइस्कूल की छात्राएं और पालक,कहा-केवल दो शिक्षकों के भरोसे स्कू ल


छिंदवाड़ा.विकासखण्ड छिंदवाड़ा के अधीन लहगड़ुआ के हायर सेकण्डरी स्कूल के छह शिक्षकों के तबादलों से बच्चों का भविष्य अंधकारमय हो गया है। केवल दो शिक्षक ही शेष रह गए हैं। अध्यापन व्यवस्था बिगडऩे से प्रभावित छात्र-छात्राओं और पालकों का दल मंगलवार को कलेक्टर जनसुनवाई में पहुंचा और तुरंत शिक्षकों की मांग की। पालक और बच्चों ने बताया कि हाइस्कूल के छह शिक्षकों का उत्कृष्ट स्कूल में चयन हो गया है। एक माह पहले चले जाने से स्कूल की पढ़ाई लड़खड़ा गई है। इस स्थिति में बच्चे बोर्ड परीक्षा की भी तैयारियां नहीं कर पाएंगे।
इस पर कलेक्टर द्वारा तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को तुरंत इस समस्या का निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके बाद मॉडल उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरवाड़ा द्वारा तत्काल कार्यवाही करते हुए 4 सितंबर को पूर्वान्ह में विद्यालय के वरिष्ठ अध्यापक भुवनलाल पगारे, नीरज उइके,अशोक डेहरिया एवं अध्यापक रामाधार रघुवंशी को अध्यापन कार्य व्यवस्था बनाने तक अस्थायी तौर पर एक घंटे के भीतर कार्यमुक्त कर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय लहगडुआ जागीर में उपस्थिति देने के आदेश दिए।
....
तहसील के रिकार्ड में नहीं आए गांव
तामिया तहसील के अंतर्गत 38 ग्राम पहले मजराटोला में थे। जिसमें ग्राम धूसापानी से अलग राजढाना बना है। इस गांव के किसानों के खसरा,रकबा व गिरदावली को तहसील कार्यालय के रिकार्ड में दुरुस्त नहीं किया गया है। इसके चलते किसानों का उपार्जन पंजीयन नहीं हो पाया है। इस समस्या को लेकर कांग्रेस पर्यवेक्षक जमीन खान,नरेश राय समेत अन्य किसानों ने कलेक्टर का ध्यान आकर्षित कराया।

...
वार्ड 40 में नहीं बनी पक्की सडक़
वार्ड नं.40 के अधीन पक्की सडक़ न होने से क्षेत्रीय जनता को परेशानी हो रही है। ओबीसी युवा महासभा के दीपक बंदेवार समेत अन्य वार्डवासियों ने बताया कि सडक़ में गड्ढे हो जाने से पानी भर जाता है और कीचड़ हो जाता है। तब दुर्घटना की संभावना बन जाती है। उन्होंने कलेक्टर से हस्तक्षेप की मांग की।

...
धोखाधड़ी कर जमीन की रजिस्ट्री
तहसील मोहखेड़ के अंतर्गत ग्राम वाडा निवासी संतराम धुर्वे ने अपनी वृद्ध मां का अपहरण कर जमीन की धोखाधड़ी से रजिस्ट्री होने की शिकायत की है। उन्होंने कलेक्टर को दिए आवेदन में कहा कि उसके सगे रिश्तेदारों ने मां से छलकपट कर जमीन हड़प ली। जमीन का सौदा आठ लाख रुपए में करवाया। फिर मां के खाते में उतनी रकम भी जमा नहीं की। जमीन हड़प कर लेने से वह और उसका भाई बेरोजगार हो गया है। आवेदक ने कलेक्टर से फर्जीवाड़ा की शिकायत की जांच करने की मांग की।

...
पेड़ कटाई कर बनवाया पट्टा
तहसील हर्रई के ग्राम सुरलाखापा में वनरक्षक द्वारा जंगल की कटाई कर अपने ससुर के नाम से जमीन का पट्टा बनाने की शिकायत ग्रामीण रवि उइके,अंतरसा,रमेश,सालिकराम ने की। उन्होंने बताया कि वनरक्षक ने पेड़ कटवाकर इसी वनभूमि का पट्टा अपने ससुर के नाम से बनवा दिया। इसकी जांच की मांग की।

....
सदस्य के नाम पर ली आपत्ति
दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच के पदाधिकारियों ने दिव्यांगता अधिकार अधिनियम २०१६-१७ के अंतर्गत गठित जिला स्तरीय सलाहकार समिति में सदस्य बनाए गए महेश किंथ के नाम पर आपत्ति ली। मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष अरविंद बाथव ने कथित आरोपों के चलते इन्हें हटाने की मांग की।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned