सीएम की हेल्पलाइन पर भारी पड़ रही चुनावी तैयारी

सीएम की हेल्पलाइन पर भारी पड़ रही चुनावी तैयारी
Complaints pending in CM Helpline

Prabha Shankar Giri | Publish: Mar, 25 2019 07:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

शिकायतों के निराकरण में ध्यान नहीं दे रहे अधिकारी-कर्मचारी

छिंदवाड़ा. लोकसभा चुनाव की तैयारियों में सीएम हेल्पलाइन पीछे छूट गई है। पिछले एक माह में अधिकारियों की उदासीनता से पांच हजार से अधिक मामले लम्बित हो गए हैं। आम जनता प्रतिदिन 181 पर फोन लगा रही है, लेकिन रिस्पॉन्स मिलना बंद हो गया है। इससे लोग थक हारकर निराश होने लगे हैं।
पिछले माह फरवरी में सीएम हेल्पलाइन में जिले का आंकड़ा 4814 था। वर्तमान में लम्बित शिकायतें 5764 पहुंच गई हैं।
इनमें से प्रारम्भिक स्तर पर 1660, एसडीएम 532, कलेक्टर 1207 और कमिश्नर स्तर पर 2365 शिकायतें लम्बित हो गई हैं। इनमें सबसे अधिक 952 महिला बाल विकास विभाग की हैं जिसमें प्रसूताओं को प्रसूति सहायता योजना के भुगतान नहीं हो पाने की शिकायतें अभी भी आ रहीं हंै। कृषि उपज मण्डी में भी भावांतर भुगतान लम्बित होने तथा खाद्य आपूर्ति विभाग में राशन की पर्ची न मिलने की शिकायतों का निराकरण नहीं हो पाया है। राजस्व में नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के केस लम्बित हैं। बैंकों में लोन प्रकरण स्वीकृत नहीं होने पर लोग सीएम हेल्पलाइन से आशा रख रहे हैं।
इसके अलावा बजट के अभाव में योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को नहीं मिल पा रहा है तो वहीं व्यक्तिगत शौचालय और मनरेगा की मजदूरी का भुगतान न होने से ग्रामीणों को पंचायत से लेकर जनपद पंचायत तक चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। वहीं सीएम हेल्पलाइन में भी प्रतिदिन शिकायत दर्ज हो रही है। विभागीय स्तर पर इसका कारण बजट का संकट होना बताया गया है। इसके चलते अधिकारी शिकायतों का निराकरण भी नहीं कर पा रहे हैं। प्रशासन ने पूरा ध्यान लोकसभा चुनाव की तैयारी पर लगा दिया है। इससे इस सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण पर कोई ध्यान नहीं दे पा रहा है। इससे लम्बित शिकायतें बढ़ती जा रही है।
हेल्पलाइन में विभागवार शिकायत
विभाग संख्या
बिजली 178
कृषि 328
खाद्य आपूर्ति 324
नगरीय निकाय 154
पंचायती राज 606
पुलिस 141
मनरेगा 319
महिला बाल विकास 952
राजस्व 549
लीड बैंक 203
संस्थागत वित्त 243
कुल 5764

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned